भारतीय स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को वैश्विक मान्यता मिली: आईटी मंत्री वैष्णव
भारतीय स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को वैश्विक मान्यता मिली: आईटी मंत्री वैष्णव
Share:

नई दिल्ली: आईटी और संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गुरुवार को कहा कि भारतीय स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र ने वैश्विक मान्यता और सम्मान प्राप्त किया है, और उन्होंने स्टार्टअप और उद्यमियों से गरीबों और वंचितों के जीवन में सुधार के लिए समावेशी नए युग के समाधान विकसित करने का आग्रह किया।

मंत्री ने स्टार्टअप को "त्वरक" के रूप में संदर्भित किया, यह कहते हुए कि उनके गुणक प्रभाव और एक भरोसेमंद डाकघर नेटवर्क की ताकत का संयोजन वित्तीय समावेशन लक्ष्यों के संदर्भ में उल्लेखनीय परिणाम पैदा कर सकता है।

"मानवता और प्रौद्योगिकी के टकराने के वजन को समझें ... सभी कार्यक्रमों के लिए ध्यान में पिरामिड के नीचे रखना ... लक्ष्य समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचना है, "मंत्री ने 'फिनक्लूवेशन' पहल के उद्घाटन के दौरान कहा।

वित्तीय समावेशन के लिए समाधानों को सह-बनाने और नवाचार करने के लिए फिनटेक स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के साथ सहयोग करने के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) और डाक विभाग (डीओपी) के बीच एक सहयोगी पहल है। स्टार्टअप का भाग लेने, विकसित करने और सहज ज्ञान युक्त और व्यक्तिगत वस्तुओं और सेवाओं को बाजार में लाने के लिए स्वागत है जिन्हें इस कार्यक्रम के माध्यम से ग्राहकों के लिए ले जाया जा सकता है।

स्टार्टअप को ट्रैक से जुड़े समाधान प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा जैसे कि क्रियोलाइजेशन, डिजिटलीकरण, और किसी भी बाजार के नेतृत्व वाले समाधान जो लक्ष्य ग्राहकों की सेवा में आईपीपीबी या डीओपी की सहायता करेंगे। मंत्री ने कहा, "आज, भारत के स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ में से एक माना जाता है." अब हम दुनिया के शीर्ष तीन स्टार्टअप पारिस्थितिकी प्रणालियों में से एक हैं.

उनका दावा है कि विभिन्न उद्योगों के उद्यमियों के साथ सहयोग करने से अविश्वसनीय परिणाम मिले हैं। "परिणाम प्रत्येक क्षेत्र में उत्कृष्ट और अद्भुत रहे हैं जहां सरकार ने उद्यमियों के साथ काम किया है," वैष्णव ने कहा।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने अहमदाबाद में बिजनेस टाइकून गौतम अडानी से मुलाकात की

दिल्ली के रिटायर्ड चुनाव आयुक्त को मकान खाली करने का अजीब नोटिस, कहा- 20 अप्रैल तक घर खाली करें वरना...

3 लोगों की संदेहास्पद स्थिति में हुई मौत, मचा हाहाकार

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -