कई बीमारियों को जड़ से मिटा देती है दालचीनी, नहीं जानते होंगे आप
कई बीमारियों को जड़ से मिटा देती है दालचीनी, नहीं जानते होंगे आप
Share:

बीमारियों के लिए कई तरह के घरेलू उपाय होते हैं जो आजमाए जा सकते हैं. जी हाँ, ऐसे में हम सभी फिर भी दवाइयों का सेवन करते हैं जो लाभदायक नहीं है. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ घरेलू उपाय जो दालचीनी के है. जी हाँ, वैसे तो दालचीनी का पौधा देखने में बहुत छोटा होता है, लेकिन इसके फायदे इतने ज्यादा बड़े होते हैं कि यह बड़ी से बड़ी बीमारियों को भगाने में सक्षम होते हैं. दरअसल दालचीनी की सूखी पत्तियां और इसकी छाल मसाले के रूप में इस्तेमाल की जाती है. तो आइए जानते हैं इसके कुछ नुस्खे.

* अगर सर्दी जुकाम हो जाए तो आप रोजाना सुबह शाम एक चम्मच शहद में थोड़ा सा दालचीनी पाउडर मिलाकर पी सकते हैं क्योंकि ऐसा करने से आपको कफ से राहत मिलेगी.

* अगर आपके जोड़ों में दर्द है तो आप दालचीनी पाउडर को थोड़े से शहद में मिलाकर पी सकते हैं क्योंकि ऐसा करने से आपको दर्द से राहत मिलेगी.

* अगर आपकी स्किन में खाज और खुजली जैसी समस्याएं हैं तो आप दालचीनी पाउडर और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर सेवन कर सकते हैं.

* अपच उल्टी और दस्त जैसी समस्याएं होने पर एक चम्मच शहर में थोड़ा सा दालचीनी पाउडर मिलाएं और पीस लें और पिए. ऐसा करने से पेट दर्द की समस्या दूर हो जाती है.

* मोटापे की समस्या है तो सुबह नाश्ते में सबसे पहले और रात को सोने से पहले एक चम्मच दालचीनी पाउडर को एक गिलास पानी में डालकर उबाल लें और सेवन करें लाभ होगा.

* अगर आप कोलेस्ट्रॉल की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो एक बड़े चम्मच शहद और तीन चम्मच दालचीनी पाउडर को गुनगुने पानी में मिला लें ऐसा करने से मात्र 2 घंटे में खून का कोलेस्ट्रॉल स्तर 10% नीचे आ जाता है.

अगर हो गया है वायरल तो आज ही करें यह घरेलू उपाय

अर्थराइटिस के दर्द को झट से भगा देगा यह घरेलू नुस्खा

अगर हो गया है वायरल तो आज ही करें यह घरेलू उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -