आज अपना 88वां जन्मदिन मना रहे दलाई लामा, पीएम मोदी ने फ़ोन कर दी बधाई
आज अपना 88वां जन्मदिन मना रहे दलाई लामा, पीएम मोदी ने फ़ोन कर दी बधाई
Share:

शिमला: बौद्ध धर्म के सर्वोच्च धर्मगुरु दलाई लामा आज अपना 88वां जन्मदिन मना रहे हैं. इस अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी ने उन्हें जन्मदिन की बधाई देते हुए उनके स्वस्थ्य जीवन की प्रार्थना की है. पीएम मोदी ने दलाई लामा को कॉल भी किया है और उन्हें जन्मदिन की बधाई दी है. पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए इस संबंध में जानकारी दी और कहा कि धर्म गुरु दलाई लामा के 88वें जन्मदिन पर उनसे फोन पर बात की. मैं उनके लंबे और स्वस्थ्य जीवन की कामना करता हूं.

 

बता दें कि, दलाई लामा बौद्ध धर्म के 14वें धर्म गुरु हैं. उनका जन्मदिन बेहद धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस दौरान उन्होंने केक काटा. इस दौरान बौधगया स्थित तिब्बती मंदिर में दलाई लामा द्वारा खास पूजा अर्चना भी की गई. वहीं बोधगया महाबौधि मंदिर में भी दलाई लामा की लंबी आयु के लिए प्रार्थना की गई. बता दें कि, दलाई लामा तेनजिन ग्यात्सो का जन्म 6 जुलाई 1935 को उत्तर पूर्वी तिब्बत के ताकस्तेर में हुआ था. वह 6 दशकों से हिंदुस्तान के अतिथि हैं. उनके जन्मदिन के अवसर पर मैकलोडगंज स्थित दलाई लामा मंदिर में सुबह से ही पूजा अर्चना आरंभ हो गई थी. इस दौरान बौद्ध भिक्षु उनकी लंबी उम्र की कामना करते दिखाई दिए. साथ ही इस अवसर पर कई हस्तियों ने शिरकत की. दलाई लामा ने तमाम महमानों की उपस्थिति में केक काटा.

बता दें कि, वर्ष 1959 में दलाई लामा तिब्बत छोड़कर भारत आ गए थे और तभी से यहीं रहते हैं. 17 मार्च 1959 को दलाई लामा तिब्बत की राजधानी ल्हासा से पैदल ही भारत के लिए रवाना हो गए थे. उन्हें भारत की बॉर्डर पार करने में महज 15 दिन का वक़्त लगा. दलाई लामा चीन की नजरों से बचते हुए भारत आ रहे थे, इसलिए उन्हें सिर्फ रात को ही सफर करना पड़ता था. बहुत कठिनाइयों का सामना करने के बाद दलाई लामा भारत पहुंचे.

महिला हेल्पडेस्क, शस्त्रागार.. और भी बहुत कुछ, क्या अपने देखा है 5 मंजिला अत्याधुनिक 'गोरखनाथ थाना' ?

1996 लाजपत नगर ब्लास्ट: लोअर कोर्ट ने 4 आतंकियों को सुनाई थी फांसी, HC ने 2 को कर दिया बरी, अब सुप्रीम कोर्ट ने दिया फैसला

जम्मू कश्मीर: राष्ट्रगान के सम्मान में खड़े न होने वाले 14 गिरफ्तार, कई पुलिसकर्मी भी निलंबित

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -