बोधगया में बोले दलाई लामा, चीन में है शोषण करने वाली सरकार
बोधगया में बोले दलाई लामा, चीन में है शोषण करने वाली सरकार
Share:

गया: तिब्बत के बौद्ध आध्यात्मिक नेता दलाई लामा ने सोमवार को कहा कि समाजवाद की अवधारणा पूंजीवाद से कहीं सुन्दर है. हालांकि उन्होंने इस अवधारणा से चीन को अलग बताया. चीन पर एक सवाल के जवाब में दलाई लामा ने प्रेस वालों से कहा कि, ''समाजवाद की अवधारणा पूंजीवाद से कहीं अधिक बेहतर है. हालांकि चीन में समाजवाद की स्थिति बेहतर नहीं है.''

अब इस उपकरण के प्रयोग से स्वच्छ होगी गंगा

गया जिले में महाबोधि मंदिर के बाहर उन्होंने मीडिया को बताया कि, ''चीन में सरकार केंद्रित है, बल्कि यह विकेन्द्रीकृत होनी चाहिए.'' उन्‍होंने यह भी कहा कि चीन में शोषण करने वाली सरकार है, जो अपने ताकत का दुरूपयोग कर रही है. उन्होंने कहा कि आज के इस आधुनिकता के दौर में प्रत्येक मनुष्य को स्वतंत्रता का अधिकार है. सभी को आजाद रहने का अधिकार है. ऐसे में चीन सरकार अपनी शक्तियों का दुरूपयोग कर जनता से उनके अधिकार छीन रही है, यह सरासर गलत है.

NIT कर्णाटक : 50 हजार रु सैलरी, इस दिन होने जा रहा है इंटरव्यू

वहीं बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा ने बौद्ध धर्म के बारे में बताया कि यह धर्म सबसे अलग है जो सभी को एक समान रूप में देखता है. उन्होंने कहा कि शांति, प्रेम, करुणा और आपसी भाईचारा बौद्ध धर्म का संदेश है. उन्होंने कहा कि यह धर्म आधुनिक विज्ञान पर भी आधारित है. उन्होंने बताया कि विगत 30-40 वर्षों से वे कई जगहों पर आधुनिक विज्ञान के साथ बौद्ध धर्म पर चर्चा करते आ रहे हैं. दलाई लामा ने कहा कि बौद्ध धर्म शांति और समानता की परंपरा का पालन करता है.

खबरें और भी:-

प्रयागराज: कुंभ कमांड सेंटर के उद्घाटन के बाद पीएम मोदी ने किया गंगा पूजन

दिल्ली: मांग घटने से सस्ता हुआ सोना

50 हजार रु हर माह कमाएं, इस दिन होगा नौकरी के लिए इंटरव्यू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -