अब इस उपकरण के प्रयोग से स्वच्छ होगी गंगा

Dec 17 2018 05:00 PM
अब इस उपकरण के प्रयोग से स्वच्छ होगी गंगा

हरिद्वार : गंगा नदी की निर्मलता व स्वच्छता को बनाए रखने के लिए स्पर्श गंगा टीम की ओर से एक सार्थक पहल की गई है। इसके लिए स्पर्श गंगा टीम पश्चिम बंगाल की कंपनी द्वारा निर्मित ट्रैश बूम नामक उपकरण तैयार किया गया है। उपकरण की सहायता से गंगा में बहने वाली गंदगी जैसे फूल, पत्ते, पूजन सामग्री, कपड़े, कीचड़, लकड़ी आदि को निकाला जा सकेगा।

प्राप्त जानकारी के अनुसार इसका ट्रायल नगर निगम की मेयर के समक्ष होगा। इसके बाद ही मेयर इस उपकरण को निरंतर चलाने के लिए मुख्यमंत्री को प्रस्ताव भेजेंगी। स्पर्श गंगा के गढ़वाल संयोजक कि माने तो स्थापना दिवस पर स्पर्श गंगा ने गंगा नदी की निर्मलता व स्वच्छता को बनाने के लिए एक योजना तैयार की है। इस योजना के तहत उन्होंने पश्चिम बंगाल की एक कंपनी से संपर्क साधा है।

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार कंपनी अपने ट्रैश बुम नामक उपकरण की सहायता से गंगा नदी में बहने वाली गंदगी को दूर करने में सार्थक सिद्ध होगी। सर्वप्रथम मेयर को यह योजना दिखाई जाएगी फिर यदि मेयर को यह योजना कारगर लगेगी तो यह उपकरण नगर निगम को सौंप दिया जाएगा। साथ ही बताया गया कि इस उपकरण को गंगा में लगाने की इजाजत सिंचाई विभाग से ली गई है। 

कुम्भ नगरी प्रयागराज पहुंचे पीएम मोदी, गंगा पूजन कर दिया सम्बोधन

जलीय जीवों के लिये भी अनुकूल हुआ गंगा का जल

कोसी नदी में नजर आए यह दुर्लभ जीव