डेयरी मिल्क से हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर, रिसर्च में ये तथ्य आए सामने
डेयरी मिल्क से हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर, रिसर्च में ये तथ्य आए सामने
Share:

न्यूयॉर्क: दूध हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरुरी पोषण माना जाता हैं. शोधकर्ताओं का कहना है कि डेयरी के दूध को कम मात्रा में लेने से भी महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर की संभावना बढ़ जाती है. जी हां, यह खतरा 80 फीसदी तक बढ़ सकता है, यह दूध के सेवन पर निर्भर करता है. अमेरिका में लोमा लिंडा यूनिवर्सिटी से जुड़े गैरी ई. फ्रेजर ने बताया हैं कि- इस बात के पुख्ता सबूत हैं कि डेयरी दूध पीने के वजह से महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर होता है. वहीं, प्रतिदिन 1/4 से 1/3 कप डेयरी दूध का सेवन ब्रेस्ट कैंसर के जोखिम को और अधिक बढ़ा देता है.

यह बात इंटरनेशनल जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी में प्रकाशित रिपोर्ट के स्टडी के लिए 53,000 उत्तर अमेरिकी महिलाओं के आहार का मूल्यांकन किया गया था जिसमे यह सभी शुरू में कैंसर से मुक्त थीं. आठ साल तक महिलाओं पर शोध किया गया.

इस मामले पर शोधकर्ताओं का कहना हैं कि - प्रतिदिन एक कप दूध पीने से संबंधित जोखिम 50 फीसदी तक बढ़ जाता है. वहीं, प्रतिदिन दो से तीन कप पीने वालों के लिए जोखिम बढ़कर 70 से 80 प्रतिशत बढ़ जाता हैं. इस स्टडी के बीच महिलाओं के आहार का 24 घंटे मूल्यांकन किया गया. इसके साथ ही उनके  जनसांख्यिकी, ब्रेस्ट कैंसर का पारिवारिक इतिहास, शारीरिक गतिविधियां, शराब की खपत, हार्मोनल और अन्य दवाओं का उपयोग, प्रजनन और स्त्री रोग संबंधी बातों का ध्यान रखा गया.

अध्ययन के अंत में देखा गया कि 1,057 महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के मामले सामने आए हैं. उनके आहार के विश्लेषण से सोया उत्पादों और ब्रेस्ट कैंसर के बीच कोई स्पष्ट लिंक सामने नहीं आया. शोधकर्ताओं ने बताया कि फैट और कम या नॉनफैट दूध का सेवन करने से भी रिजल्ट में थोड़ी भिन्नता थी. वहीं, डॉक्टर फ्रेजर के अनुसार, डेयरी फूड और इसमें भी खासतौर पर दूध अधिक खतरनाक हैं. यह आंकड़े बताते हैं कि सोया दूध को इसके विकल्प के रूप में उपयोग कर खतरा कम किया जा सकता है. इसका अर्थ ये हुआ कि यदि डेयरी दूध की बजाए हम इसके विकल्पों का प्रयोग करे तो ये सेहत के लिहाज से अधिक बेहतर होंगे.

शोधकर्ताओं के मुताबिक, डेयरी दूध से ब्रेस्ट कैंसर का संभावित वजह डेयरी दूध का सेक्स हार्मोन कंटेंट हो सकता है. गाय बेशक स्तनपान कराती हैं और अक्सर डेयरी में करीबन 75% गर्भवती होती हैं. महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर हार्मोन संबंधित कैंसर है. इसके अतिरिक्त, कुछ रिपोर्टों में डेयरी और अन्य जानवरों के प्रोटीन का सेवन हार्मोन के उच्च रक्त स्तर, इंसुलिन जैसी वृद्धि कारक-1 के साथ भी जुड़ा हुआ है, जिसे कुछ कैंसर को बढ़ावा देने के लिए माना जाता है. बात साफ़ हैं कि डेयरी दूध से कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती हैं. 

आखिर क्यों महिला के शरीर में बन रहा है अल्कोहल

छोटी उम्र के बच्चे कर रहे है धूम्रपान, इस शोध में हुआ चौकाने वाला खुलासा

चीन: विदेशी सूचना से जुड़ा अवैध काम कर रहा था स्वीडन प्रकाशक, कोर्ट ने दी दस साल की सजा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -