आखिर क्यों महिला के शरीर में बन रहा है अल्कोहल
आखिर क्यों महिला के शरीर में बन रहा है अल्कोहल
Share:

आप सभी जानते है शराब पीने वालों के शरीर से अल्कोहल का मिलना जाहिर सी बात मानी जाती है परन्तु उसका क्या जिसने कभी शराब पी ही नहीं हो. एक ऐसा ही मामला सामने आया हैं. जिसमें डॉक्टर्स ने यह कहते हुए महिला का ऑपरेशन करने से मना कर दिया कि उसके यूरिन टेस्ट में अल्कोहल की मात्रा मौजूद है. चूकि, जब महिला ने दावा किया कि उसने अपनी जिंदगी में शराब नहीं पी तो डॉक्टरों ने मामले की जांच की और जो खुलासा हुआ वो दुनिया का पहला मामला बन गया. जिसमें महिला के शरीर में यूरिन की बजाय अल्कोहल बन रहा था. इस महिला के बारे में यह बात सामने आई है कि महिला का ब्लैडर यूरिन की बजाय अल्कोहल बना रहा था. डॉक्टर्स भी खुद यह सब जानकर हैरान हैं. उन्होंने इसे ऑटो ब्रीवरी सिंड्रोम नाम दिया है.

स्टडी के मुताबिक, एक 60 साल की महिला को अपने लीवर की सर्जरी करवानी थी परन्तु उसे अस्पताल वाले बार-बार मना कर रहे थे. जिसकी वजह थी उसके यूरिन के टेस्ट में अल्कोहल का पाया जाना है. इससे डॉक्टर्स को लगता था कि महिला शराब पीती है. महिला को असल में सिरोसीस था और डायबटीज भी. बीते साल इस महिला का मामला एक पेथोलॉजिस्ट और UPMC क्लिनिकल टॉक्सीकोलॉजी लैब के डायरेक्टर केनिची तमामा के पास पहुंचा. उन्होंने जब दावों के आधार पर जांच की तो पाया कि महिला में अजबी सा सिंड्रोम है. इस सिंड्रोम के कारण से महिला का शरीर ही अल्कोहल बना रहा था जो कि उसके यूरिन के माध्यम से निकल रहा था. यह खुलासा तब हुआ जब तमामा ने पाया कि महिला के ब्लड टेस्ट में अल्कोहल नहीं था परन्तु यूरिन में था.

तमामा के मुताबिक, महिला यदि शराब पीती तो उसके शरीर में इथाइल ग्लूकोरोनाइड और इथाइल सल्फेट होते परन्तु ऐसा नहीं था. मैंने सारी कड़ियों को जोड़ा और इस पहेली का हल ढूंढने लगा. तब तमामा ने एक बेहद रेयर कंडिशन 'गट फर्मंटेशन सिंड्रोम' के बारे में सुना था जिसमें व्यक्ति के पेट में ही फर्मंटेशन होने लगता है जो एल्कोहल को उत्पन्न करता है. वहीं महिला को शुगर की बीमारी थी और उसकी यूरिन में एक ऐसा यीस्ट मिला था जो इस शुगर को तोड़कर एल्कोहल में बदल रहा था. इस सभी बातो से यह साफ हुआ जब तमामा ने महिला के यूरिन को अलग-अलग तापमान पर रखा और 98.7 डिग्री पर यह पूरी तरह से एल्कोहल में बदल चुका था .इस महिला के शरीर में जो यीस्ट मिला था वो था Candida glabrata जो सामान्य तौर पर लोगों के शरीर में होता है. महिला के शरीर में एल्कोहल बनने की खबर चर्चा का विषय बना हुआ है. जिस पर सभी लोग हैरान नजर आ रहे हैं. 

छोटी उम्र के बच्चे कर रहे है धूम्रपान, इस शोध में हुआ चौकाने वाला खुलासा

चीन: विदेशी सूचना से जुड़ा अवैध काम कर रहा था स्वीडन प्रकाशक, कोर्ट ने दी दस साल की सजा

चीन में संसद सत्र हुआ स्थगित, सत्ताधारी पार्टी ने बताई वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -