गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज है दादा कोंडके का नाम, बचपन में करते थे गुंडागर्दी
गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज है दादा कोंडके का नाम, बचपन में करते थे गुंडागर्दी
Share:

मराठी फिल्मों में अपने अभिनय से सभी का दिल जीत चुके प्रख्यात अभिनेता और निर्माता दादा कोंडके का जन्म आज ही के दिन हुआ था। जी हाँ, दादा कोंडके का जन्म 8 अगस्त 1932 को हुआ था, हालाँकि अब वह इस दुनिया में नहीं है लेकिन फिर भी वह लोगों के दिलों में जिन्दा हैं। दादा कोंडके को एक ऐसा अभिनेता कहा जाता था जो सेंसर बोर्ड को अपनी फिल्मों के टाइटल से रुला देता था। दादा कोंडके को आम आदमी के हीरो के रूप में जाना जाता है और उनकी ऐसी करीब नौ फिल्में थीं जो 25 सप्ताह तक सिनेमाघरों में चलीं। केवल यही नहीं बल्कि यह गिनीज बुक में एक रिकॉर्ड के रूप में भी दर्ज हुई है।

बहुत कम लोग जानते हैं कि दादा कोंडके का असली नाम कृष्णा कोंडके था। जी हाँ और उनका बचपन छोटी मोटी गुंडागर्दी के बीच बीता। दादा खुद एक इंटरव्यू में बता चुके हैं कि वो ईंट, पत्थर, बोतल का इस्तेमाल अपने झगड़ों में करते थे। दादा कोंडके ने राजनीति में भी अपनी जगह बनाई थी। वह शिवसेना से जुड़े थे और शिवसेना की रैलियों में वह भीड़ जुटाने का काम करते थे। इसी के साथ ही वह अपने प्रतिद्वांदियों पर जमकर हमला भी बोलते थे। दादा कोंडके अपने मराठी नाटक 'विच्छा माझी पूरी करा' के लिए भी मशहूर हैं। जी दरअसल इस नाटक को कांग्रेस विरोधी माना जाता है, क्योंकि इस नाटक में इंदिरा गांधी का मजाक उड़ाया गया था। आपको हम यह भी बता दें कि दादा कोंडके ने इस नाटक के 1100 से ज्यादा स्टेज शो किए थे।

साल 1975 में दादा कोंडके की फिल्म 'पांडू हवलदार' आई थी जो बेहद चर्चित रही थी। इस फिल्म में उन्होंने लीड रोल निभाया था और इस फिल्म के बाद से ही हवलदारों को पांडु कहा जाने लगा था। कहा जाता है दादा कोंडके हास्य कलाकार थे और अपनी एक्टिंग में डबल मीनिंग कॉमेडी का इस्तेमाल भी करते थे। इसी के चलते वह लोगों के बीच मशहूर हो गए। दादा कोंडके की सात मराठी फिल्मों ने गोल्डन जुबली मनाई, और उसी के बाद से उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज हो गया। दादा कोंडके का निधन 14 मार्च 1998 में हो गया था।

इंडियन आइडल 12 के बाद इस मशहूर रियलिटी शो को होस्ट करेंगे आदित्य नारायण

दुनिया के सबसे अमीर शख्स नहीं रहे जेफ़ बेजोस, फ्रांस के इस बिजनेसमैन ने पछाड़ा

फूट-फूटकर रोते नजर आईं जन्नत जुबैर, वीडियो वायरल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -