दिल्ली विश्वविद्यालय ने जारी की ग्रेजुएशन कोर्स कटऑफ की पहली लिस्ट

डीयू कट ऑफ 2021: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए पहली कटऑफ सूची जारी की है, जिसमें एसआरसीसी और हिंदू कॉलेज सहित कम से कम 6 संस्थान शामिल हैं, जहां कई पाठ्यक्रमों (डीयू कट ऑफ 2021) में 100% कटऑफ है। अर्थशास्त्र (ऑनर्स) और बीकॉम (ऑनर्स), हिंदू कॉलेज और रामजस कॉलेज इन पॉलिटिकल साइंस (ऑनर्स), हिंदू कॉलेज और बीकॉम में एसजीटीबी खालसा कॉलेज, हंसराज कॉलेज और कंप्यूटर साइंस (ऑनर्स) में दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज। और जीसस एंड मैरी कॉलेज इन कंप्यूटर साइंस (ऑनर्स), डीयू से संबद्ध श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स ने मनोविज्ञान (माननीय) में 100 प्रतिशत कट ऑफ (100 प्रतिशत कट ऑफ) की घोषणा की है।

100% कट ऑफ
दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध संस्थानों के प्राचार्यों के मुताबिक, इस साल कटऑफ पिछले साल के मुकाबले ज्यादा रहने की उम्मीद है क्योंकि सीबीएसई की 12वीं बोर्ड परीक्षा में 70 हजार से ज्यादा छात्रों ने 95 फीसदी से ज्यादा अंक हासिल किए हैं. लेडी श्री राम कॉलेज ने वर्ष 2020 में तीन पाठ्यक्रमों: अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान और मनोविज्ञान में बीए (ऑनर्स) के लिए 100 प्रतिशत कटऑफ की घोषणा की। दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों में आवेदन की प्रक्रिया 4 अक्टूबर से शुरू होगी. इस साल दिल्ली विश्वविद्यालय के विभिन्न स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए करीब 2.87 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया है जो पिछले साल 3.53 लाख आवेदनों से कम है. इनमें से ज्यादातर उम्मीदवार सीबीएसई बोर्ड के भी हैं।

हंसराज कॉलेज कटऑफ 100%
हंसराज कॉलेज ने साल 2021 के लिए पहली कट ऑफ लिस्ट जारी की। इस साल कंप्यूटर साइंस (ऑनर्स) के लिए कटऑफ 100% है। इसके बाद अर्थशास्त्र (ऑनर्स) और बीकॉम (ऑनर्स) की कटऑफ 99.75 फीसदी रही।

किरोड़ीमल कॉलेज ने जारी किया पहला कटऑफ
यूनिवर्सिटी के नॉर्थ कैंपस के कुछ कॉलेजों में से एक किरोड़ीमल कॉलेज ने भी पहली कटऑफ लिस्ट जारी कर दी है. राजनीति विज्ञान (ऑनर्स), बीकॉम (ऑनर्स), बीकॉम और मैथ्स (ऑनर्स) के लिए सबसे ज्यादा कटऑफ 99.75 फीसदी है।

रामानुजन कॉलेज
रामानुजन कॉलेज में बीए (ऑनर्स) के लिए इस साल सबसे ज्यादा कटऑफ 99 फीसदी है, इसके बाद बीकॉम (ऑनर्स) के लिए 98.5 फीसदी कटऑफ है। बीएससी ऑनर्स स्टैटिस्टिक्स, बीएससी ऑनर्स मैथमेटिक्स, बीएससी (ऑनर्स) कंप्यूटर साइंस और बीए (ऑनर्स) इकोनॉमिक्स के लिए कटऑफ 98 फीसदी है।

100% अंक हासिल करने वाले छात्र जीसस एंड मैरी कॉलेज में मनोविज्ञान की पढ़ाई के लिए पात्र होंगे। कॉलेज ने बीए (ऑनर्स) साइकोलॉजी प्रोग्राम के लिए उच्चतम कटऑफ यानी 100 पर्सेंटाइल निर्धारित किया है।

राहुल गांधी ने गांधीजी और लाल बहादुर शास्त्री को उनकी जयंती पर दी श्रद्धांजलि

'ग्लोबल अचीवर्स अवार्ड' पाने वाली एकमात्र भारतीय बनीं दीपिका पादुकोण

चिरंजीवी ने किया स्वर्गीय डॉ अल्लू रामलिंगैया के नाम पर बने कॉलेज का उद्घाटन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -