बार-बार लगती है भूख तो खीरे का करें सेवन, सेहत को मिलेंगे कई लाभ

बार-बार लगती है भूख तो खीरे का करें सेवन, सेहत को मिलेंगे कई लाभ

कई लोगों को भूख अधिक लगती है तो वे स्नैक के रूप में तुरंत चिप्स या बर्गर जैसे जंक फ़ूड खाने लगते हैं. लेकिन ये आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. लेकिन अगर आपको बार बार भूख लगती है तो आप खीरे से बनी ये डिश भी खा सकते हैं जो आपकी भूख को शांत कर सकता है. बैलेंस न्यूट्रीशन की फाउंडर और चीफ डायटीशियन ख्याति रुपानी यहाँ ऐसी ही एक डिश के बारे में बता रही हैं. उनके अनुसार अपनी भूख मिटाने के लिए आप खीरे का सलाद खा सकते हैं.

खीरे का सलाद खाएं इससे न सिर्फ आपकी नमकीन खाने की भूख शांत होगी बल्कि आपका पेट भी लम्बे समय तक भरा हुआ रहेगा. आइये जानते हैं खीरे के सलाद को बनाने का तरीका. 

एक ताजा खीरा लें और उसे अच्छे से छीलकर टुकड़ों में काट लें.

आधा कटा हुआ नींबू लें और उसे खीरे पर निचोड़ दें.

इसपर एक मुठ्ठी पुदीने की पत्तियां और चुटकी भर अमचूर पाउडर ऊपर से डालें. इसे हिलाकर अच्छे से मिला लें.

यह कैसे फायदा पहुंचाती है: 

वैसे भी खीरे की तासीर ठंडी होती है और इसमें नींबू, पुदीना और आमचूर मिला देने से जब आप इसे खाते हैं तो ये आपके नमकीन खाने की इच्छा को तृप्त कर देती है. इस लिहाज से देखा जाए बिना ज्यादा नमक खाए ही आप अपनी नमक की भूख को शांत कर लेते हैं. बता दें, इसके अलावा खीरे और पुदीने में पोटैशियम की मात्रा भी अधिक होती है और नींबू से आपको पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी भी मिल जाता है, जो शरीर में उपस्थित ख़राब टोक्सिन को बाहर निकालने में मदद करते हैं.  

इसी के साथ यह बात भी ध्यान में रखें कि बार-बार नमकीन खाने की भूख शरीर में विटामिन और मिनरल की कमी का लक्षण होता है. इसके अलावा लड़कियों में पीरियड्स आने के कुछ दिन पहले हार्मोन में होने वाले बदलावों के कारण भी उन्हें नमकीन खाने की तीव्र इच्छा होती है. ऐसे में कभी भी चिप्स या अन्य नमकीन चीजें खाकर अपना स्वास्थ्य ख़राब न करें बल्कि हेल्दी चीजें खाएं.  

चुटकी भर हींग दूर कर सकती है बड़ी परेशानियां

इस तरह के Dumbbell से करें एक्सरसाइज़ बना जाएँगी सुडौल आर्म्स

स्विमिंग कर दूर कर सकते हैं डिप्रेशन, जानें कैसे