अगले वित्तीय संकट का कारण बन सकती है बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी

बैंक ऑफ इंग्लैंड के एक शीर्ष अधिकारी के एक बयान के अनुसार, बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी अगले वित्तीय दुर्घटना का कारण बन सकते हैं। डिप्टी गवर्नर सर जॉन कुनलिफ ने कहा कि क्रिप्टोकरेंसी की कीमत में भारी गिरावट 'निश्चित रूप से एक प्रशंसनीय परिदृश्य' है और 'वैश्विक वित्तीय क्षेत्र में संक्रमण की संभावना' है।

Cunliffe ने कहा कि व्यक्तिगत निवेशकों के लिए हिट अगर क्रिप्टोकरेंसी के पतन से 'वित्तीय स्थिरता जोखिम' होने की संभावना नहीं होगी। उन्होंने कहा, 'वित्तीय संस्थानों के लिए तस्वीर कम स्पष्ट है।' उन्होंने अन्य वित्तीय मंदी के साथ एक संभावित क्रिप्टो दुर्घटना की तुलना की और इस बात पर प्रकाश डाला कि क्रिप्टो बाजार अब £ 1.7 ट्रिलियन का है, जो 2008 में सबप्राइम बंधक बाजार से बड़ा था जब यह ढह गया था। जैसा कि वित्तीय संकट ने हमें दिखाया, वित्तीय स्थिरता की समस्याओं को ट्रिगर करने के लिए आपको वित्तीय क्षेत्र के एक बड़े हिस्से के लिए जिम्मेदार नहीं है।' 

Cunliffe ने कहा कि क्रिप्टोकुरेंसी के विनियमन को 'तत्काल के मामले में आगे बढ़ाने की जरूरत है'। उन्होंने कहा 'जब वित्तीय प्रणाली में कुछ बहुत तेजी से बढ़ रहा है, एक बड़े पैमाने पर अनियमित स्थान में, वित्तीय स्थिरता अधिकारियों को नोटिस लेना होगा।' विशेष रूप से, क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार के मूल्य में इस वर्ष 200 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

सहारा ने नेटफ्लिक्स के खिलाफ किया मानहानि का मुकदमा, अदालत ने किया तलब

भारत को दूरसंचार में 4 वर्षों में 31 संस्थाओं से मिलेगा 3,345 करोड़ रुपये का निवेश

शेयर मार्केट में टूटे रिकॉर्ड, पहली बार 61000 के पार खुला सेंसेक्स

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -