14 वर्षों के उच्च स्तर पर पहुंचा क्रूड आयल, भारत को लगेगा बड़ा झटका
14 वर्षों के उच्च स्तर पर पहुंचा क्रूड आयल, भारत को लगेगा बड़ा झटका
Share:

नई दिल्ली: यूक्रेन पर हमला करने के बाद रूस को कड़े आर्थिक प्रतिबंध झेलने पड़ रहे हैं. अब अमेरिका और यूरोपीय देश रूसी तेल व गैस पर भी प्रतिबंध लगाने की तैयारी में हैं. इसके लिए ईरान को वापस बाज़ार में लाने की कोशिशें जारी हैं. हालांकि इस दिशा में हो रही देरी से क्रूड ऑयल की कीमत में रिकॉर्ड तेजी बनी हुई है और यह 14 वर्षों के उच्च स्तर पर पहुंच चुका है. ग्लोबल मार्केट में जैसे-जैसे क्रूड की कीमतें बढ़ेंगी, भारत का इम्पोर्ट बिल भी बढ़ता जाएगा. इससे विदेशी मुद्रा भंडार में तेजी से गिरावट आने का खतरा है

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रेंट क्रूड अभी 11.67 डॉलर यानी लगभग 10 फीसदी चढ़कर 129.78 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है. यह 2008 के बाद क्रूड ऑयल का सबसे ऊंचा स्तर है. इसी तरह वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (WTI) भी 10.83 डॉलर यानी 9.4 फीसदी की बढ़त के बाद 126.51 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच चुका है. प्रतिशत के हिसाब से देखें तो क्रूड आयल के इन दोनों वेरिएंट में यह मई 2020 के बाद की सबसे बड़ी एकदिनी बढ़त है. रविवार को कारोबार शुरू होने के कुछ मिनटों में ही क्रूड ऑयल और वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट दोनों जुलाई 2008 के बाद के उच्च स्तर पर पहुंच गए. जुलाई 2008 में ब्रेंट क्रूड 147.50 डॉलर और WTI 147.27 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया था.

ईरान को तेल बज़ार में वापस लाने के लिए अमेरिका और पश्चिमी देश 2015 की न्यूक्लियर डील पर नए सिरे से वार्ता शुरू करना चाह रहे हैं. इस संबंध में लगाए जा रहे कयासों के बीच रूस ने रविवार को अमेरिका से इस बात की गारंटी की मांग कर दी है कि यूक्रेन को लेकर उसके ऊपर जो बैन लगाए गए हैं, उनका ईरान के साथ रूस के कारोबार पर कोई असर नहीं होगा. सूत्रों के मुताबिक, चीन ने भी नई मांगें थोप दी हैं. इस वजह से बातचीत पर अनिश्चितता के बादल छा गए हैं.

हर दिन इस पॉलिसी में जमा करें 172 रुपये, मिलेंगे 28.5 लाख

जल्द बिक सकती है रिलायंस कैपिटल, 11 मार्च की डेडलाइन बेहद अहम

Eveready कंपनी में मची हलचल, MD और चेयरमैन ने दिया इस्तीफा.. टेकओवर करेगी ये कंपनी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -