अमेरिकी प्रोत्साहन पर चिंता के बीच कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट
अमेरिकी प्रोत्साहन पर चिंता के बीच कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट
Share:

नए संयुक्त राज्य अमेरिका के शीघ्र अनुमोदन की आशा के अनुसार कच्चे तेल की कीमतों में मंगलवार को कमी आई, जिसने पहले सत्र के कुछ लाभ को छोड़ दिया। आर्थिक उत्तेजना फीकी पड़ गई जबकि दुनिया भर में नए कोविड-19 संक्रमण बढ़ गए। ब्रेंट क्रूड 15 सेंट की गिरावट के साथ $ 55.73 पर 0135 GMT था, जो सोमवार को लगभग 1% बढ़ गया। पिछले सत्र में 1% की गिरावट के बाद, अमेरिकी क्रूड भी कम था, जो 5 सेंट घटकर $ 52.72 था।

हाल ही में ग्यारह महीने की ऊंचाई पर पहुंच गए हैं, तेल की मांग में किसी भी तरह की रिकवरी पर संदेह के मध्य पकड़ा गया है क्योंकि महामारी जारी है, अमेरिका में नव स्थापित बिडेन प्रशासन से अधिक प्रोत्साहन के लिए आशावाद द्वारा ऑफसेट आर्थिक विकास का समर्थन करने के लिए टीके लगाए गए हैं। ।

सिटीग्रुप ने एक नोट में कहा, "2021 के माध्यम से, प्रमुख आपूर्ति और मांग के जोखिम बने हुए हैं, जो कि बहुत तंग या ढीले बाजार में बुनियादी बातों को झटका देने की धमकी देते हैं।" बैंक ने उच्च आपूर्ति के जोखिम का हवाला दिया अगर ईरानी कच्चे तेल पर प्रतिबंध हटा दिया जाता है, या अमेरिकी ड्रिलर्स लॉकडाउन और प्रतिबंधों की नवीनतम लहर से बड़ी मांग को झटका देने के मुकाबले, शाल से उत्पादन बढ़ाते हैं। यूरोपीय देशों ने वायरस के प्रसार से निपटने के लिए कड़े प्रतिबंध लगाए हैं, जबकि चीन नए कोविड-19 मामलों में वृद्धि की रिपोर्ट कर रहा है, जिससे दुनिया के सबसे बड़े ऊर्जा उपभोक्ता में मांग की संभावना बढ़ गई है।

फिर भी, ऐसे क्षेत्र हैं जहां तेल की मांग मजबूत बनी हुई है। भारत में कच्चे तेल का आयात दिसंबर में बढ़कर दो साल से अधिक के अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गया क्योंकि कोरोनोवायरस प्रतिबंधों में ढील ने आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा दिया। टैंकर ट्रैकर पेट्रो-लॉजिस्टिक्स ने कहा कि आपूर्ति पक्ष पर, ओपेक और उसके सहयोगियों द्वारा गिरवी हुए तेल उत्पादन पर प्रतिबंध का अनुपालन जनवरी में औसतन 85% है। निष्कर्षों से पता चलता है कि समूह ने अनुपालन आपूर्ति पर अंकुश लगाने में सुधार किया है।

दूसरे दिन सेंसेक्स और निफ्टी में आई भारी गिरावट

TCS के मार्केट कैपिटल में जबरदस्त उछाल, बनी देश की सबसे मूल्यवान कंपनी

2020 में ग्लोबल एफडीआई में 42% की आई गिरावट, आउटलुक हुआ कमजोर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -