2020 में ग्लोबल एफडीआई में 42% की आई  गिरावट, आउटलुक हुआ कमजोर
2020 में ग्लोबल एफडीआई में 42% की आई गिरावट, आउटलुक हुआ कमजोर
Share:

24 जनवरी को प्रकाशित एक UNCTAD इन्वेस्टमेंट ट्रेंड्स मॉनिटर के अनुसार, वैश्विक विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (FDI) 2020 में फिसल गया, 2019 में $ 1.5 ट्रिलियन से 42% गिरकर अनुमानित USD859 बिलियन हो गया। ऐसा निम्न स्तर पिछली बार 1990 के दशक में देखा गया था और 2008-2009 के वैश्विक वित्तीय संकट के बाद निवेश के गर्त में 30 पीसी से अधिक है। वैश्विक अर्थव्यवस्था के 2021 में उबरने के अनुमानों के बावजूद, हालांकि, संकोच और असमानता, UNCTAD को उम्मीद है कि कोविड-19 महामारी के विकास पर अनिश्चितता के कारण FDI प्रवाह कमजोर बना रहेगा। संगठन ने पिछले साल विश्व निवेश रिपोर्ट में 2021 में 5-10 पीसी एफडीआई स्लाइड का अनुमान लगाया था।

यूएनसीटीएडी के निवेश प्रभाग के निदेशक जेम्स झान ने कहा- "निवेश पर महामारी का प्रभाव बढ़ेगा।" "निवेशकों को नई विदेशी उत्पादक परिसंपत्तियों के लिए पूंजी के लिए सतर्क रहने की संभावना है।" रिपोर्ट के अनुसार एफडीआई में गिरावट विकसित देशों में केंद्रित थी, जहां अनुमानित USD229 बिलियन से 69 पीसी तक गिरता है। उत्तरी अमेरिका में प्रवाह 46 पीसी से USD166 बिलियन तक गिर गया, सीमा पार विलय और अधिग्रहण (एम एंड एस) 43 पीसी से गिर गया। घोषित ग्रीनफील्ड निवेश परियोजनाएं भी 29 पीसी से गिर गईं और परियोजना वित्त सौदों में 2 पीसी की गिरावट आई।

संयुक्त राज्य अमेरिका ने एफडीआई में 49 पीसी की गिरावट दर्ज की, जो अनुमानित USD134 बिलियन तक गिर गया। यह गिरावट थोक व्यापार, वित्तीय सेवाओं और विनिर्माण क्षेत्र में हुई। विदेशी निवेशकों को अमेरिकी संपत्ति की क्रॉस-बॉर्डर एम एंड ए की बिक्री में 41 पीसी की गिरावट आई, ज्यादातर प्राथमिक क्षेत्र में  अटलांटिक महासागर के दूसरी ओर, यूरोप में निवेश सूख गया। फ्लो दो-तिहाई से गिरकर -DD4 बिलियन हो गया। यूनाइटेड किंगडम में, एफडीआई शून्य हो गया, और अन्य प्रमुख प्राप्तकर्ता में गिरावट दर्ज की गई।

अयोध्या पहुंचे सोनू निगम, श्री राम के लिए गाया ये मशहूर गाना

लता मंगेशकर के गाने 'ऐ मेरे वतन के लोगों' के बारे में गलत जानकारी देकर ट्रोल हुए विशाल

दिल्ली ने 550 स्कूलों में सैनिटरी नैपकिन के लिए इको-फ्रेंडली भस्मक किए स्थापित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -