साइबर ठगीः बिल 112 रूपये का, खाते से कटे 14 हजार
साइबर ठगीः बिल 112 रूपये का, खाते से कटे 14 हजार
Share:

आगराः आगरा जिले से एक ऑनलाइन ठगी का मामला सामने आया है। साइबर अपराधियों ने ऑनलाइन फूड एप कंपनी के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके एक शख्स को अपना शिकार बनाया। पीडित व्यक्ति न्यू आगरा क्षेत्र का रहने वाला है। उन्होंने 26 अगस्त को एक एप के माध्यम से खाने का आर्डर किया था। कुछ देर बाद डिलीवरी ब्वाय का कॉल आया। उसने कहा कि आर्डर पूरा नहीं किया जा सकता है। आर्डर कैंसल कर दो। इस पर पीड़ित ने आर्डर के 112 रुपये वापस मांगे। कंपनी के कर्मचारी ने खुद वापस आने की बात कही।

पांच दिन तक रकम नहीं आई। इस पर 31 अगस्त को फिर से कर्मचारी को कॉल किया। उसने एप से नंबर लेकर बात करने के लिए बोल दिया। बात करने पर एक व्यक्ति ने एनी डेस्क एप मोबाइल पर डाउनलोड कराने के लिए बोल दिया। इसके बाद एप से मिला एक नंबर मैसेज कराया। बाद में कहा गया कि एप से भी रुपये नहीं आ रहे हैं। उन्होंने खाते, एटीएम कार्ड नंबर और पिन नंबर ले लिया।

एक अधिकारी से भी बात कराई। 30 मिनट के अंदर उनके खाते से तीन बार में 14 हजार रुपये निकल गए। पीड़ित ने एसएसपी आफिस में प्रार्थना पत्र देकर कार्रवाई की मांग की है। साइबर सेल विशेषज्ञ के अनुसार, लोग कस्टमर केयर के नंबरों की खोज इंटरनेट पर करते हैं। मगर, कई कंपनी के कस्टमर केयर के नाम से साइबर अपराधियों ने अपने नंबर इंटरनेट पर डाल दिए हैं। जब लोग कॉल करते हैं तो सही नंबर समझकर जानकारी दे देते हैं। लेकिन, ऐसा नहीं करना चाहिए। अगर, कोई कंपनी का व्यक्ति बनकर खाते, ओटीपी, एटीएम कार्ड, पिन नंबर की जानकारी मांग रहा होता है तो उसे न दें। 

.नाबालिग लड़के के साथ कुकर्म और हत्या करने वाले आरोपी विनोद को आजीवन कारावास

एक साथ गायब हुईं तीन सगी बहने, जांच में जुटी पुलिस

15 साल की छात्रा को कार में जबरन ले जाकर की अश्लील हरकत

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -