खांसी की अचूक दवा है मलाई
खांसी की अचूक दवा है मलाई
Share:

अक्सर लोग मलाई को वजन बढ़ाने वाला पदार्थ समझ कर नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मलाई हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. मलाई कैल्शियम के साथ विटामिन-ए. सी, बी-2, बी-12, आयरन, फास्फोरस का बहुत अच्छा स्रोत है. 

आइये जानते है मलाई खाने के फायदों के बारे में -

1-क्या आप जानते है की मलाई खांसी की अचूक दवा होती है. खांसी की समस्या होने पर आधी कटोरी मलाई में एक चम्मच नारियल का बुरादा, पांच बड़ी इलायची का पाउडर तथा दस काली मिर्च दरदरी पीसकर, धीमी आंच पर गर्म कर लें. सोने से पहले गर्म-गर्म ही खाये. कुछ दिनों तक लगातार इसका सेवन करने से खांसी ठीक हो जाती है.

2-मलाई में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. कैल्शियम के सेवन से हमारे शरीर की हड्डिया मजबूत बनती है. अगर आप रोज आधा कप मलाई का सेवन करेंगे तो आपके शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी हो जाएगी. इसके अलावा कैल्शियम तंत्रिकाओं, मांसपेशियों और दिल के लिए महत्वपूर्ण है.

3-मलाई में दिल के रोग, हाई ब्लड प्रेशर और गुर्दों की बीमारियों को रोकने की गजब की क्षमता होती है. इसके अलावा अगर सीमित मात्रा में इसका सेवन किया जाये तो यह कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से भी रोकती है और दिल की धड़कन सही बनाए रखने में मदद करती है.

दिल के रोगियों के लिए हानिकारक है तरबूज़ का सेवन

अस्थमा की बीमारी में फायदेमंद है अंजीर के पत्ते

सेहत के लिए फायदेमंद है गुड़हल का फूल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -