इन घरेलू उपायों से चुटकियों में ठीक हो जाएंगी फ़टी एड़ियां
इन घरेलू उपायों से चुटकियों में ठीक हो जाएंगी फ़टी एड़ियां
Share:

दुनियाभर में कई महिलाएं हैं जिनकी फ़टी एड़ियां हैं और इनकी वजह से महिलाएं और लडकियां अपनी पसंदीदा सैंडिल नही पहन पाती है. ऐसे में हम फ़टी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए कई तरह की क्रीम लगाते हैं लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं इससे छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय. आइए जानते हैं. 

1. नारियल का तेल - अगर आपकी एड़ियां फट गईं हैं तो उस पर रात को सोने से पहले एक बड़ा चम्मच नारियल तेल लेकर लगाइए. आप चाहें तो इसे हल्का गर्म भी कर सकती है. इसकी मसाज से थकान भी कम होगी. और लाभ होगा.


2. ग्लिसरीन और गुलाब जल - रात को सोने से पहले तीन-चौथाई मात्रा में गुलाब जल और एक-चौथाई मात्रा में ग्लिसरीन लेकर मिश्रण बनाएं और कुछ देर तक एड़ियों पर लगा रहने दें और उसके बाद गुनगुने पानी से उसे साफ कर लें. इससे लाभ होगा.

3. ओट और जोजोबा ऑयल - आपकी एड़ियों के लिए ओट मील बेहतरीन होगा यह त्वचा को निखारने का काम करता है. जबकि जोजोबा ऑयल मॉइश्चर करने का.  ऐसे में ओटमील पाउडर और जोजोबा ऑयल को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लेंइसे कुछ देर तक प्रभावित जगह पर लगाएं. फिर गुनगुने पानी से धो लें, इससे लाभ होगा.

4. शहद - जी दरअसल शहद एक बहुत अच्छा मॉइश्चराइजर है, जो पैरों को हाइड्रेट रखने के साथ ही उनका पोषण भी करता है. एड़ियों के लिए पानी में आधा कप शहद मिलाकर उसमें कुछ देर तक पैर को डुबोकर रखे रहें और लगभग 20 मिनट बाद पैरों को बाहर निकालकर मुलायम तौलिए से हल्के हाथों से पोछ लें. इससे लाभ होगा.

5. ऑलिव ऑयल - फ़टी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए हथेली पर तेल की कुछ मात्रा लेकर हल्के हाथों से मसाज करें. इसके बाद पैरों को आधे घंटे के लिए वैसे ही छोड़ दें. इससे लाभ होगा.

नहीं खुला है पार्लर तो घबराये नहीं इन तरीकों से हटाएँ अपर लिप के बाल

आपके तांबे के बर्तन को चमका देंगे यह घरेलू नुस्खे

आपकी खांसी को झट से दूर कर देंगे यह घरेलू नुस्खे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -