आपके तांबे के बर्तन को चमका देंगे यह घरेलू नुस्खे
आपके तांबे के बर्तन को चमका देंगे यह घरेलू नुस्खे
Share:

घरेलू नुस्खों के बारे में बात की जाए तो बहुत सी चीज़ों के लिए नुस्खे काम आते हैं. ऐसे में फिर वह सेहत हो या घर के किसी अन्य काम के लिए. आज के समय में तांबे के बर्तन का इस्तेमाल भारतीय रसोई मे किया जाता है लेकिन तांबे के बर्तन समय के साथ साथ काले पड़ने लगते हैं. उन्हें काला होने के बाद उनके कालेपन को छुड़ाने के लिए लोग लाखों जतन करते हैं लेकिन आज हम बताने जा रहे हैं उसके लिए घरेलू नुस्खा जो आप अपना सकते हैं. आइए जानते हैं.

घरेलू नुस्खा- 

* अगर तांबे के बर्तन काले हो गए हैं तो उस पर सिरका और नमक का घोल डालें और तब तक रगड़े की जब तक कि उसमें से ग्रीस या चिपचिपा पन निकल ना जाए।

* आपके घर में तांबे के बर्तन काले हो गए हैं तो नींबू के स्‍लाइस से बर्तन को साफ कीजिऐ तांबे के बर्तन पर लगे दाग पर नींबू की स्‍लाइस रगड़े और फिर उसे साफ पानी से धो ले, इससे लाभ होगा.

* तांबे के बरतन को साफ़ करने के लिए सबसे पहले एक कप या कटोरी में सिरका और नमक मिलाइये जब यह अच्‍छे से मिक्‍स हो जाए तब इसमें आटा मिला कर पेस्‍ट तैयार कीजिये फिर इस पेस्‍ट से बर्तन को रगडिये और 15 मिनट के बाद गरम पानी से धो सकते हैं. इससे बर्तन चमक उठेंगे.

* तांबे के बर्तन को नींबू और नमक से रगड़े इससे भी तांबे के बर्तन साफ़ किये जा सकते है, आपको इससे भी बड़ा फायदा मिलेगा.

* आप चाहे तो बेकिंग सोडा और नमक का प्रयोग कर सकते हैं या फिर चाहे बेकिंग सोडा को अकेले ही प्रयोग मे लें इससे तांबे के बर्तन एक दम चमक जाते हैं और आपकी शक्ल नजर आने लगती है.

आपकी खांसी को झट से दूर कर देंगे यह घरेलू नुस्खे

इम्युनिटी को बढ़ाने में कारगर है यह घरेलू उपाय, आज ही अपनाए

लॉकडाउन में गोरा होने के लिए कर सकते हैं यह घरेलू उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -