COVID-19: IIT खड़गपुर ने विकसित किया पोर्टेबल कोरोना परीक्षण उपकरण
COVID-19: IIT खड़गपुर ने विकसित किया पोर्टेबल कोरोना परीक्षण उपकरण
Share:

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) खड़गपुर ने एक कम लागत वाला पोर्टेबल COVID-19 परीक्षण उपकरण विकसित किया है। यह उपकरण एक घंटे के भीतर परिणाम दे सकता है और इसे इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) से प्रमाणन भी प्राप्त हुआ है।

'कोविरप' नाम की रिपोर्ट के अनुसार, डिवाइस को भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) द्वारा मान्य किया गया है। शोधकर्ता अब उत्पाद के विपणन के लिए निर्माताओं के साथ बातचीत कर रहे हैं। यहां यह उल्लेख किया जा सकता है कि डिवाइस में 94 प्रतिशत की संवेदनशीलता और 98 प्रतिशत की विशिष्टता है। इसके अलावा, डिवाइस लगभग स्वर्ण-मानक रिवर्स ट्रांसक्रिपटेस-पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन (आरटी-पीसीआर) परीक्षण के रूप में सटीक है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने कहा। "इस नवाचार ने उच्च गुणवत्ता और सटीक COVID परीक्षण को आम लोगों के लिए लगभग 500 रुपये की परीक्षण लागत के साथ सस्ती बना दिया है जिसे सरकारी हस्तक्षेप के माध्यम से और कम किया जा सकता है।" मंत्री ने आगे कहा कि इस मशीन को कम लागत पर विकसित किया जा सकता है। 10,000 रुपये से कम की न्यूनतम अवसंरचनात्मक आवश्यकता के साथ, जो तकनीक को आम लोगों के लिए सस्ती बनाता है। इस नई मशीन में परीक्षण प्रक्रिया एक घंटे के भीतर पूरी हो जाती है। यह उपकरण ग्रामीण भारत में कई लोगों के जीवन को प्रभावित करेगा, क्योंकि यह उपकरण पोर्टेबल है और इसे संचालित किया जा सकता है। बहुत कम ऊर्जा आपूर्ति पर। न्यूनतम प्रशिक्षित ग्रामीण युवा इस उपकरण को संचालित कर सकते हैं।

कार्यकर्ता पर पिस्तौल तानते हुए भाजपा नेता बिसाहूलाल का वीडियो वायरल, कांग्रेस करेगी शिकायत

बिहार चुनाव: विरोधियों के वार पर तेजस्वी का पलटवार, बताया कैसे देंगे 10 लाख नौकरियां

अमेरिकी विदेश विभाग ने रखा अस्थायी व्यापार वीजा जारी नहीं करने का प्रस्ताव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -