भारतीय शोधकर्ताओं को मिली बड़ी कामयाबी, तेज और सस्ती होगी कोरोना जांच
भारतीय शोधकर्ताओं को मिली बड़ी कामयाबी, तेज और सस्ती होगी कोरोना जांच
Share:

देशव्यापी लॉकडाउन के बीच केरल के एक शोध संस्थान ने COVID-19 के लिए एक नया, तेज और सस्ता नैदानिक परीक्षण विकसित किया है जो एक बड़ी सफलता हो सकती है. रिपोर्ट के मुताबिक विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के तहत तिरुवनंतपुरम में श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी ने COVID -19 के निदान के लिए चित्रा जीन LAMP-N नामक एक नवीन नैदानिक परीक्षण किट विकसित की है. यह वायरस के एन-जीन का पता लगाएगा जो वायरल न्यूक्लिक एसिड या आरटी-लोरेट तकनीक के रिवर्स ट्रैप लूप-मध्यस्थता प्रवर्धन का उपयोग करता है.

एमपी : अमित शाह से ज्योतिरादित्य सिंधिया ने की मुलाकात, जल्द हो सकता है मंत्रिमंडल का गठन

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस नई किट को दुनिया में RT-LAMP तकनीक का उपयोग करके COVID-19 वायरस के एन-जीन के लिए पहले कुछ पुष्टिकारक निदान परीक्षण में से एक माना जाता है. नई टेस्ट किट का एक और बड़ा फायदा यह है कि यह बहुत तेज है. संस्थान के अनुसार, 10 मिनट में यह पता लगाने में सक्षम है और परिणाम दो घंटे से भी कम समय सामने आ जाएगा.

पंजाब: दूसरी स्टेज में पहुंचा राज्य, महामारी से मुकाबले में मिसाल कायम करने की तैयारी

अगर आपको नही पता तो बता दे ​कि एक मशीन में एक ही बैच में कम से कम 30 नमूनों का परीक्षण किया जा सकता है. संस्थान ने जीन LAMP-N परीक्षण किट और परीक्षण उपकरण के साथ विशिष्ट RNA निष्कर्षण किट भी विकसित की है. एक और लाभ यह है कि यह बहुत सस्ता है.वही, वर्तमान में COVID-19 का पता लगाने के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरण की कीमत लगभग 15 से 45 लाख रुपये है, जबकि नए परीक्षण उपकरण की मात्रा केवल 2.5 लाख रुपये है और वर्तमान में इस्तेमाल की गई पीसीआर किट की टेस्ट किट की कीमत लगभग 2,500 रुपये प्रति परीक्षण है, जबकि नवविकसित टेस्ट किट की कीमत केवल 1,000 रुपये प्रति टेस्ट है.

इस भारतीय ने बनाया फेस शील्ड मास्क, कोरोना वारियर्स को संक्रमण से रखेगा सुरक्षित

लॉकडाउन में भी नहीं घटा रुतबा, शाही अंदाज़ में हुई कुमारस्वामी के बेटे की शादी

आगरा में खुला पहला सुपर स्पेशियलिटी कोविड-19 अस्पताल, आज शिफ्ट होंगे सभी मरीज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -