बड़ी खबर! अब 2-18 साल की उम्र वालों पर भी होगा Covaxin का ट्रायल, DCGI ने दी अनुमति
बड़ी खबर! अब 2-18 साल की उम्र वालों पर भी होगा Covaxin का ट्रायल, DCGI ने दी अनुमति
Share:

कोरोना ने देश भर में आतंक मचा रखा है वही वैज्ञानिकों ने देश में आगे कोरोना वायरस की तीसरी लहर आने की आशंका व्यक्त की है, जिसमें बच्चों को अधिक खतरा हो सकता है। इस बीच बच्चों को कोरोना महामारी से सुरक्षित रखने की दिशा में एक बड़ी जानकारी आ रही है। भारत के ड्रग कंट्रोलर जनरल (DCGI) ने बृहस्पतिवार 13 मई को भारत बायोटेक को 2 से 18 वर्ष की उम्र के बच्चों पर अपनी Covid-19 वैक्सीन Covaxin के क्लिनिकल ट्रायल करने की मंजूरी दे दी है। 

वही इसके पहले भारत बॉयोटेक ने 2 से 18 वर्ष की आयु वालों पर वैक्सीन के ट्रॉयल की अनुमति मांगी थी। फिलहाल ड्रग कंट्रोलर की अनुमति प्राप्त होने के पश्चात् अब ट्रॉयल आरम्भ हो सकेगा। हैदराबाद स्थित फर्म ने कहा कि भारत बायोटेक 525 स्वस्थ वालंटियर्स पर इसका ट्रायल करेगा। ये इसका दूसरे और तीसरे चरण का ट्रायल होगा। यह निर्णय सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी के भारत बायोटेक के पक्ष में अनुमति की सिफारिश करने के पश्चात लिया गया है। 

सरकार ने कहा कि सावधानीपूर्वक जांच के पश्चात् मंजूरी दी गई है। कहा जा रहा है कि यह परीक्षण दिल्ली एवं पटना के एम्स और नागपुर स्थित मेडिट्रिना चिकित्सा विज्ञान संस्थान समेत विभिन्न स्थानों पर किया जाएगा। सरकार ने कहा कि परीक्षण के चलते, 28 दिनों के अंतराल में दो खुराक में मांसपेशियों के माध्यम से वैक्सीन लगाई जाएगी। रैपिड रेगुलेटरी रिस्पांस के रूप में, प्रस्ताव पर 11।05।2021 को सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (SEC) में विचार-विमर्श किया गया था। इसमें आगे बताया गया कि विस्तृत विचार-विमर्श के पश्चात्ने समिति प्रस्तावित दूसरे और तीसरे चरण के क्लिनिकल ट्रायल को कुछ शर्तों के साथ मंजूरी देने की सिफारिश की गई थी।

कल खत्‍म होगा 9.5 करोड़ किसानों का इंतजार, 8वीं किस्‍त के लिए पीएम करेंगे 19,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर

अब दिल्ली के पास 'एक्स्ट्रा' हो गई ऑक्सीजन, सिसोदिया बोले- दूसरे राज्यों में बाँट दे केंद्र

ड्रग्स का सफाया कर सलमान खान ने किया ‘स्वच्छ भारत’, 'राधे' देखकर याद आएगा 10 साल पुराना वांटेड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -