केरल में 40.2% बच्चों और 82.6% वयस्कों में पाए गए कोविड एंटीबॉडी

तिरुवनंतपुरम: केरल राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने सोमवार को कहा कि एलडीएफ सरकार द्वारा किए गए नवीनतम सेरोप्रेवलेंस अध्ययन के अनुसार, राज्य में 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के 80 प्रतिशत से अधिक लोगों में कोविड -19 एंटीबॉडी हैं। मंत्री ने राज्य विधानसभा में उठाए गए सर्वेक्षण के संबंध में सवालों के जवाब में कहा कि 18 वर्ष और उससे अधिक की आबादी के 82.6 प्रतिशत लोगों में कोविड-19 एंटीबॉडीज थे और इसका कारण टीकाकरण और वायरस का संक्रमण था।

सर्वेक्षण, जो सितंबर के अंत में संपन्न हुआ, ने यह भी पाया कि 18-49 वर्ष की आयु के बीच गर्भवती महिलाओं में सेरोप्रेवलेंस तुलनात्मक रूप से कम - 65.4 प्रतिशत - था। मंत्री ने कहा कि ऐसा गर्भावस्था के दौरान महिलाओं द्वारा बरती जाने वाली सावधानियों के कारण हुआ, जिससे वे संक्रमण से सुरक्षित रहीं और टीकाकरण में देरी हुई। तुलनात्मक रूप से, राज्य के शहरी मलिन बस्तियों और तटीय क्षेत्रों में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में सीरोप्रवलेंस की दर बहुत अधिक पाई गई - क्रमशः 85.3 प्रतिशत और 87.7 प्रतिशत, उसने कहा। मंत्री के अनुसार इसका कारण इन क्षेत्रों में जनसंख्या का उच्च घनत्व और वहां से अधिक संख्या में कोविड-19 के मामले सामने आ रहे हैं। मंत्री ने कहा कि जनजातीय क्षेत्रों में 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों की व्यापकता 78.2 प्रतिशत पाई गई जो कि 82.6 प्रतिशत से कम है क्योंकि जनजातीय क्षेत्रों में जनसंख्या घनत्व कम है।

उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों में टीकाकरण बढ़ाकर प्रतिशत बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि जिन छह श्रेणियों से नमूने लिए गए, उनमें से 5-17 साल के आयु वर्ग में सबसे कम सेरोप्रवलेंस दर - 40.2 प्रतिशत पाया गया - अध्ययन के अनुसार, उसने कहा। यह इस कारण से था कि बच्चों को कोविड -19 के प्रकोप के बाद से ऑनलाइन कक्षाओं के साथ घर के अंदर रखा गया है और इसलिए, उन्हें संक्रमण के अधिकांश स्रोतों से दूर रखा गया है। इसके अलावा, बच्चों का टीकाकरण भी कम था और इसलिए, एंटीबॉडी की उपस्थिति भी कम थी।

दक्षिण केरल और कर्नाटक में 100 रुपये प्रति लीटर के पार पंहुचा डीजल

अब आया चक्रवाती तूफान जवाद, MP से लेकर UP तक में मचेगी तबाही!

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने किया कोविड फील्ड अस्पताल का उद्घाटन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -