कोरोना वैक्सीन को लेकर राहत! केंद्र सरकार ने दिया 30 करोड़ खुराकों का ऑर्डर
कोरोना वैक्सीन को लेकर राहत! केंद्र सरकार ने दिया 30 करोड़ खुराकों का ऑर्डर
Share:

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच देश में वैक्सीन की कमी देश की कई प्रदेशों में देखने को मिल रही है। दिल्ली समेत कई स्थानों पर वैक्सीन की कमी होने की वजह से टीकाकरण केंद्रों को बंद करना पड़ा है। हालांकि केंद्र सरकार निरंतर अधिक से अधिक वैक्सीन खरीदकर प्रदेशों को देने की कोशिश कर रही है। अब केंद्र सरकार द्वारा हैदराबाद बेस्ड वैक्सीन निर्माता कंपनी Biological-E को  30 करोड़ कोरोना वैक्सीन की खुराक का ऑर्डर दिया है। 

प्राप्त खबर के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्रालय ने 30 करोड़ कोरोना वैक्सीन खुराक बुक करने के लिए हैदराबाद स्थित वैक्सीन निर्माता बायोलॉजिकल-ई के साथ इंतजाम को अंतिम रूप दिया है। रिपोर्ट में बताया गया है कि इस वर्ष अगस्त से दिसंबर तक वैक्सीन की खुराक का निर्माण तथा स्टॉक किया जाना तय है। बृहस्पतिवार को स्वास्थ्य मंत्रालय के बयान के मुताबिक, वैक्सीन के लिए केंद्र सरकार द्वारा बायोलॉजिकल-ई को 1,500 करोड़ रुपये का अग्रिम भुगतान किया जाएगा। 

आपको बता दें कि Biological-E द्वारा बनाई जा रही वैक्सीन भारत में बनी दूसरी स्वदेशी वैक्सीन होगी। इससे पूर्व भारत बायोटेक द्वारा COVAXIN का निर्माण किया जा चुका है। बायोलॉजिकल-ई की कोरोना वैक्सीन, एक RBD प्रोटीन सब-यूनिट वैक्सीन है, ये वर्तमान में चरण-3 क्लीनिकल ट्रायल्स से गुजर रही है। मंत्रालय ने बताया कि मेसर्स बायोलॉजिकल-ई के प्रस्ताव की जांच 'नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप ऑन वैक्सीन एडमिनिस्ट्रेशन फॉर कोवीड-19' (NEGVAC) द्वारा की गई तथा फिर उनकी सिफारिश पर ही इसकी खरीद को अनुमति दी गई।

सीएम जगन मोहन रेड्डी ने अधिकारियों को दिए निर्देश, कहा- जून 2023 तक पूरा हो जमीन का सर्वे...

सीएम जगन ने शुरू की 15.6 लाख घरों के निर्माण के लिए वाईएसआर कॉलोनियों की परियोजना

बच्चों पर कोरोना वैक्सीन का ट्रायल शुरू, पटना AIIMS ने 3 बच्चों को दी गई पहली डोज़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -