कैसी होनी चाहिए कोरोना मरीजों की आहार दिनचर्या? ठीक होने के दौरान रखें इन चीजों से परहेज
कैसी होनी चाहिए कोरोना मरीजों की आहार दिनचर्या? ठीक होने के दौरान रखें इन चीजों से परहेज
Share:

उचित आहार और पोषण का महत्व हमेशा एक चिंता का विषय रहा है। कोरोना महामारी की स्थिति के बीच किसी के स्वास्थ्य को लेकर चिंता बढ़ गई है। कोरोना रोगियों को क्या खाना चाहिए और ठीक होने पर उन्हें क्या नहीं खाना चाहिए? कोविड से ठीक होने वाले मरीजों को शर्करा और साधारण कार्बोहाइड्रेट से परहेज करने की जरूरत है।

सुबह का नाश्ता:- पोषक तत्वों से भरपूर और पौष्टिक नाश्ता एक अच्छी शुरुआत है। रात भर भीगे हुए ओट्स, गर्म चिया पुडिंग, गर्म घर का बना एक अंडा, पालक और आधा एवोकैडो बढ़िया विकल्प हैं।

दोपहर का भोजन:- दोपहर के भोजन के लिए व्यक्ति खुद को हाइड्रेटेड रखने और रिकवरी दर को तेज करने के लिए गहरे हरे रंग की सब्जियों के साथ चिकन सूप या दाल का सूप ले सकता है। आप बहुत सारी सब्जियों के साथ पोहा या ढेर सारी सब्जियों और दही से बना चीला भी खा सकते हैं।

भरनेवाला:- फिलर्स के लिए कुछ खजूर के साथ जामुन, नट और बीज का एक छोटा कटोरा और नींबू और नमक के साथ ककड़ी का सलाद, या ऐसे फल हो सकते हैं जो प्राकृतिक विटामिन सी सामग्री में उच्च हों। अपने आहार में अजवाइन या करेले की स्मूदी शामिल करें।

रात का खाना:- ग्रिल्ड स्टीम्ड सब्जियां जैसे ब्रोकली या बेल मिर्च के साथ सैल्मन, या आयुर्वेदिक खिचड़ी, या बोन ब्रोथ सूप या सब्जियों के साथ ग्रिल्ड शकरकंद की प्लेट और ग्रिल्ड चिकन आहार के लिए अच्छे विकल्प हैं। इस बीच, पानी का सेवन बढ़ाएं क्योंकि पानी रक्त में पोषक तत्वों और यौगिकों के परिवहन में सहायता करता है और आपके शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है।

गर्मियों में ले केशर पिस्ता फिरनी का आनंद, इस आसान नुस्खे से करे तैयार

प्रोटीन के वे 6 आसान स्रोत जिन्हें आप शायद कर रहे है अनदेखा

पोषण और स्वास्थ्य रणनीति को अद्यतन करने के लिए काम कर रही है नेस्ले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -