वायरस से लड़ने की क्षमता कम करती हैं ये आदतें, आज ही छोड़े
वायरस से लड़ने की क्षमता कम करती हैं ये आदतें, आज ही छोड़े
Share:

कोरोना संक्रमण का ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron Variant) दुनिया भर में तेजी से फैल चुका है। यह भारत में भी कोहराम मचाने लगा है। आपको बता दें कि भारत में ओमिक्रॉन से संक्रमितों की संख्या (Omicron in India) 1700 के पार पहुंच गई है। ऐसे में कोरोना से बचने के लिए मास्क लगाने, समय-समय पर हाथ साफ करने और सोशल डिस्टेंसिंग की सलाह दी जा रही है। हालाँकि इन तीनों के अलावा भी सभी को प्रतिरक्षा प्रणाली यानी इम्यूनिटी (Immunity) भी इस वायरस से लड़ने में मददगार साबित होगी। आप चाहे तो आप अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करके अपने आपको अंदर से भी स्ट्रॉन्ग बना सकते हैं। आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी इम्यूनिटी (Immunity) को कमजोर करती हैं।

बहुत कम फल और सब्जियों का सेवन - फल और सब्जियों का सेवन करना शरीर को संक्रमण से लड़ने के लिए आवश्यक सफेद रक्त कोशिकाओं (White blood cells) को बनाने में मदद कर सकते हैं। ऐसे में फ्रेश फल और सब्जी जिंक, बीटा-कैरोटीन, विटामिन ए, सी, और ई जैसे कई पोषक तत्व से भरपूर होते हैं, जो हेल्थ के लिए काफी जरूरी होते हैं। इसके अलावा प्लांट बेस्ड फूड का सेवन करने से इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मदद मिलती है। इस वजह से अधिक से अधिक इनका सेवन करें।

नींद- पर्याप्त नींद न लेने से आपके वायरस की चपेट में आने की संभावना अधिक हो जाती है। ऐसे में अगर आप एक बार वायरस की चपेट में आ गए तो रिकवर होने में भी काफी अधिक समय लग सकता है। इस वजह से अगर आपको इस संक्रमण से बचना है तो पर्याप्त नींद लें क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है। हर दिन कम से कम 7-8 घंटे की गहरी नींद जरूर लें।


धूम्रपान करना- सिगरेट पीने (Cigarettes), तंबाकू चबाने (Chewing tobacco) या किसी अन्य सोर्स से निकोटीन लेने से शरीर की कीटाणुओं से लड़ने की क्षमता (Ability to fight germs) कमजोर हो सकती है। इन्हे खाने से इम्यूनिटी कमजोर होने लग जाती है, इस वजह से जितना हो सके इनसे दूर रहें।


हाई फैट डाइट- हाई फैट डाइट में मौजूद तेल, रोगाणु से लड़ने वाली सफेद रक्त कोशिकाओं को बनाने में बाधा उत्पन्न कर सकते हैं। ये आपकी आंत में बैक्टीरिया के संतुलन को बिगाड़ सकते हैं, जो इम्यूनिटी रिस्पांस में मदद कर सकते हैं।
 
विटामिन डी - मजबूत हड्डियों (Strong bones) और हेल्दी कोशिकाओं (Healthy blood cells) के लिए विटामिन डी की आवश्यकता होती है और वो विटामिन डी आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में भी मदद करता है।

चिंता- तनाव (Stress) और चिंता (Anxiety) से आपकी इम्यूनिटी कम से कम 30 मिनट में कमजोर हो सकती है। 

2 दिनों में देखे गए दिल्ली के 84% कोविड मामले ओमिक्रोन वैरिएंट के हैं: स्वास्थ्य मंत्री

कोरोना पॉजिटिव हुई एकता कपूर, खुद दी जानकारी

इंदौर में तेजी से बढ़ रहा है कोरोना का कहर, 5 दिन में 5 गुना बढ़े मरीज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -