डब्ल्यूएचओ द्वारा Covaxin की आपात मंजूरी में हो सकती है और देर

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भारत बायोटेक द्वारा निर्मित कोविड -19 वैक्सीन- कोवैक्सिन के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (ईयूए) की मंजूरी में 5 अक्टूबर तक देरी होने की संभावना है, रिपोर्टों के अनुसार कोवैक्सिन को आपातकालीन मंजूरी देने के लिए 5 अक्टूबर को टीकाकरण पर विशेषज्ञों के रणनीतिक सलाहकार समूह (एसएजीई) की बैठक होगी। Hanna Nohynek, SAGE सदस्य सत्र उद्देश्य सेटिंग, नियामक निर्णयों पर एक अद्यतन और कार्य समूह के डिलिवरेबल्स का अवलोकन पेश करेंगे।

Covaxin उन छह टीकों में से एक है जिन्हें भारत के दवा नियामक से आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण प्राप्त हुआ है और राष्ट्रव्यापी टीकाकरण कार्यक्रम में उपयोग किया जा रहा है, साथ में Covishield और Sputnik V. केंद्र ने जुलाई में राज्यसभा को बताया था कि WHO के आपातकाल के लिए आवश्यक सभी दस्तावेज भारत बायोटेक द्वारा 9 जुलाई तक उपयोग सूची प्रस्तुत की गई है, और वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने समीक्षा प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस बीच, भारत बायोटेक ने शुक्रवार को कहा कि उसने अपने कोविड-19 वैक्सीन कोवैक्सिन के सभी डेटा आपातकालीन उपयोग सूची के लिए WHO को सौंप दिए हैं और संयुक्त राष्ट्र की सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसी से प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा कर रहा है।

ट्वीट्स की एक श्रृंखला में, भारत बायोटेक ने कहा कि कोवैक्सिन नैदानिक ​​परीक्षण पूरी तरह से संकलित किया गया था और जून 2021 में उपलब्ध था। भारत बायोटेक ट्वीट इस प्रकार पढ़ता है: "COVAXIN नैदानिक ​​​​परीक्षण डेटा पूरी तरह से संकलित किया गया था और जून 2021 में उपलब्ध था। सभी डेटा आपातकाल के लिए प्रस्तुत किए गए थे। जुलाई की शुरुआत में विश्व स्वास्थ्य संगठन के लिए यूज़ लिस्टिंग (ईयूएल) एप्लिकेशन। हमने डब्ल्यूएचओ द्वारा मांगे गए किसी भी स्पष्टीकरण का जवाब दिया है और आगे की प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा कर रहे हैं। ”

भक्तों के लिए सप्ताह के इस दिन खुला रहेगा पुरी का जगन्नाथ मंदिर

कर्नाटक में एक ही दिन में पार हुआ लाखों में टीकाकरण का आंकड़ा

सीएम अमरिंदर की कुर्सी को ख़तरा, आज होगी अहम बैठक

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -