भूकंप से बचने के लिए किया जाएगा इमारतों का सर्वेक्षण
भूकंप से बचने के लिए किया जाएगा इमारतों का सर्वेक्षण
Share:

नई दिल्ली: दिन व दिन देश को बर्बादी की और ला रही तरह तरह की आपदाओं से आज हर कोई परेशान है. हर कहीं इन आपदाओं के कारण आम जनता को अपनी कई कठनाई सामना करना पड़ रहा है. जंहा हर किसी के चेहरे पर डर और परेशानी देखने को मिल रही है, वहीं दक्षिण दिल्ली नगर निगम की ओर से भूकंप से निपटने के लिए स्कूलों, शैक्षणिक संस्थानों सहित 30 हाउसिंग सोसाइटी को नोटिस जारी कर उन्हें अपने भवनों की संरचनात्मक रिपोर्ट जमा कराने का आदेश जारी कर दिया है. जंहा अब तक निगम की ओर से 103 इमारतों को नोटिस जारी कर चुके है.

जानकारी के अनुसार दक्षिणी निगम अपने अंतर्गत आने वाले क्षेत्र में ऊंची और जर्जर इमारतों का सर्वेक्षण कर उन्हें भूकंप की स्थिरता जांचने के लिए चिह्नित किया जा रहा है. वहीं इस बारें में स्थानीय आरडब्ल्यूए और हाउसिंग सोसाइटी के सदस्यों से भी अपील की जा रही है कि वे निगम को जानकारी उपलब्ध की जाने वाली है. जंहा निगम के एक अधिकारी ने बताया कि संरचनात्मक ऑडिट रिपोर्ट पंजीकृत कंसलटेंट या अभियंता के माध्यम से जमा कराई जाएगी. इसकी जानकारी निगम की वेबसाइट पर भी उपलब्ध की जा चुकी है. जिसके अतिरिक्त निगम के 7 कंसलटेंट को सूचीबद्ध किया गया है, जो इमारतों की जांच की जाने वाली है.  

वहीं इस बात का पता चला है कि साथ ही इस काम में आईआईटी दिल्ली, आईपी यूनिवर्सिटी और एआईसीटीई द्वारा मान्यता प्राप्त अन्य किसी भी संस्थान के माध्यम से जांच करवाई जा सकती है. अभियंताओं और कंसलटेंट की ओर से केशव पुरम स्थित नगर निगम प्राथमिक स्कूल के अलावा डाबड़ी के समुदाय भवन, लाजपत नगर के जोनल कार्यालय भवन, जंगपुरा के मातृ एवं शिशु कल्याण केंद्र और सागरपुर के नगर निगम प्राथमिक विद्यालय के भवनों का निरीक्षण कार्य पूरा हो चुका है.

कोरोना का हॉटस्पॉट बना सूरत, सीएम रुपानी ने किया 100 करोड़ रुपए और 200 वेंटिलेटर देने का ऐलान

राहुल गाँधी बोले- तीन चीज़ें ज्यादा देर तक छिप नहीं सकती, सूर्य, चन्द्रमा और सत्य

चिंगारी और रोपोसो के कुछ हो दिनों में हुए इतने डाउनलोड, मालिकों की उडी नींद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -