डॉ हर्षवर्धन का बड़ा बयान, बताया किस दिन आएगी 'कोरोना' की दवा
डॉ हर्षवर्धन का बड़ा बयान, बताया किस दिन आएगी 'कोरोना' की दवा
Share:

शनिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्ष्रवर्धन ने बताया कि नोवल कोरोना वायरस के विरूध्द भारत का पहला टीका इस वर्ष की समाप्ति तक उपलब्ध हो सकता है. डॉ हर्षवर्धन ने उत्तरप्रदेश के गाजियाबाद में NDRF के 10-बेड वाले अस्थाई चिकित्सालय का अनावरण करते हुए कहा, "हमारे कोविड दवा उम्मीदवारों में से एक क्लिनिकल ट्रायल के तीसरे चरण में है. हमें पूरा विश्वास है कि इस साल के अंत तक एक वैक्सीन विकसित हो जाएगी."  उन्होंने बताया कि "मुझे यह कहते हुए प्रसन्नता हो रही है कि लड़ाई के आठवें माह में भारत में 75 प्रतिशत की सबसे अच्छा रिकवरी रेट है. कुल 2.2 मिलियन रोगी ठीक हो गए हैं और निवास चले गए हैं और अन्य सात लाख बहुत जल्द ही स्वस्थ होने जा रहे हैं."

बेहद ही खूबसूरत है वाणी कपूर, जानवरों से करती है बहुत प्यार

मंत्री ने बताया कि 'हमने पुणे में सिर्फ एक टेस्ट प्रयोगशाला के साथ प्रारंभ किया, किन्तु हमने अपने उपचार की क्षमताओं को बढ़ाया और अपनी परीक्षण क्षमता को पुख्ता किया. आज, भारत में COVID-19 के लिए 1,500 परीक्षण प्रयोगशाला हैं और शुक्रवार को हमने एक मिलियन से अधिक नमूनों का परीक्षण किया. ' स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि भारत ने आठ जनवरी से ही कोविड-19 से निपटने की योजना बनाने का प्रारंभ कर दिया था, जब विश्व को इस महामारी की सूचना मिली थी.

कभी डॉक्टर बनना चाहते थे कृष्ण कुमार कुन्नथ, लेकिन इस वजह से बने गायक

उन्होंने बताया कि ‘‘ कई बुद्धिमान लोगों, शोधकर्ता और नेगेटिव सोच वाले लोगों का आकलन था कि 135 करोड़ जनसंख्या वाले भारत में जुलाई-अगस्त तक 30 करोड़ लोग कोरोना वायरस से ग्रसित होंगे. इसके अलावा 50 से 60 लाख लोगों की मृत्यु हो जाएगी और मुल्क की चिकित्सा प्रणाली इस महामारी से निपटने में ‘अक्षम' है.''

3.45 करोड़ कोरोना टेस्ट कर भारत ने रचा इतिहास

गुरुग्राम में बन रहे फ्लाईओवर का हिस्सा गिरने से मची भगदड़

घर पर ट्राय करें भिंडी का मसालेदार अचार, 15 मिनट में हो जाएगा तैयार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -