3.45 करोड़ कोरोना टेस्ट कर भारत ने रचा इतिहास
3.45 करोड़ कोरोना टेस्ट कर भारत ने रचा इतिहास
Share:

कोरोना संक्रमितों के टेस्ट में भारत ने शनिवार को नया इतिहास बनाया. भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने कहा कि पहली बार एक दिन में 10.23 लाख लोगों का टेस्ट किया गया. अब तक लगभग 3.45 करोड़ लोगों की कोरोना टेस्ट की जा चुकी है. इसके साथ ही भारत सबसे अधिक परिक्षण करने वाला दुनिया का तीसरा देश बन गया है. अब केवल चीन और अमेरिका ही भारत से आगे हैं.

CM YS जगन ने दी मेगास्टार चिरंजीवी को जन्मदिन की शुभकामनाएं

अप्रैल के प्रारंभ में रोजाना लगभग चार से पांच हजार टेस्ट किए जा रहे थे, किन्तु आज लगभग 250 गुना अधिक लोगों की जांच की जा रही है. कोरोना पर काबू पाने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने केवल 14 दिन में रिकॉर्ड एक करोड़ परिक्षण कर डाले.

मैक्सिको में बढ़ा मौत का सिलसिला, अब तक इतनी हुई मौतें

देश ने जबरदस्त क्षमता बढ़ाई. अप्रैल में केवल 10-12 लैब में ही टेस्टिंग सुविधा थी, आज 1,511 प्रयोगशालाओं में टेस्ट किए जा रहे हैं. इनमें 983 सरकारी इलाके में तथा 528 निजी हैं. रोज नई प्रयोगशालाएं जोड़ी जा रही हैं. शुक्रवार को भी सात नई प्रयोगशालाओं को अनुमति दी गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि 10,23,836 नमूनों की जांच की गई. इनमें से करीब 37 फीसदी यानी 3.8 लाख नमूनों का टेस्ट रैपिड एंटीजन तरीके से किया गया. प्रारंभ से अब तक के आंकड़ों को देखें तो कुल 3.45 करोड़ लोगों में से केवल 28 फीसद केस में जांच रैपिड एंटीजन पद्धति से की गई.अमेरिका-ब्रिटेन समेत कई मुल्कों में आरोप लग रहे कि सरकार टेस्टिंग कम कर संक्रमण छुपाने की प्रयास कर रही है, किन्तु आंकड़े बता रहे कि भारत ने संक्रमण बढ़ने के बावजूद कम से कम टेस्ट नहीं किए

तेलंगाना में 2384 तो आंध्र-प्रदेश में 10276 सामने आए कोरोना के नए मामले

\प्रतिनिधि सभा में कई बहुमतों के साथ पारित हुआ पोस्‍टल सर्विस विधेयक

संगारेड्डी के औद्योगिक क्षेत्र में लगी भयंकर आग, बप्पा ने बचा ली लोगों की जान!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -