गलती से भी कोरोनावायरस न करें गूगल सर्च, कैस्परस्काई लैब ने दी चेतावनी
गलती से भी कोरोनावायरस न करें गूगल सर्च, कैस्परस्काई लैब ने दी चेतावनी
Share:

चीन में 170 से ज्यादा लोगों की जान ले चुका कोरोना वायरस अब वर्चुअल दुनिया में भी आ चुका है। इसके अलावा हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि गूगल पर कोरोना वायरस के बारे में सर्च करना आपको महंगा पड़ सकता है। इसके अलावा एंटीवायरस बनाने वाली और सायबर सिक्योरिटी फर्म कैस्परस्काई लैब ने इसे लेकर चेतावनी जारी की है। आइए जानते हैं गूगल पर कोरोना वायरस के बारे में सर्च करना क्यों हो गया है खतरनाक?हैकिंग के शिकार हो सकते हैं आप- दरअसल जानलेवा कोरोना वायरस को लेकर पूरी दुनिया में दहशत का माहौल है। वही लगातार हो रही मौतों के कारण लोग इंटरनेट पर कोरोना वायरस से बचने के तरीके खोज रहे हैं। इसके अलाव कोरोना वायरस के लक्षण को लेकर भी सर्च किए जा रहे हैं। वही हैकर्स इसी का फायदा उठाकर लोगों को हैक करने में लगे हुए हैं। इसके अलावा सायबर सिक्योरिटी फर्म कैस्परस्काय ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि गूगल पर कोरोना वायरस सर्च करना इसलिए खतरे से खाली नहीं है, क्योंकि हैकर्स कोरोना से बचने के टिप्स के नाम पर आपके फोन या कंप्यूटर में संदिग्ध फाइलें डाउनलोड कर सकते हैं। इन फाइलों में वायरस या मैलवेयर छिपे हो सकते हैं।

बचने के तरीके के वीडियो किए जारी- असल में साइबर अपराधी कोरोना वायरस का जमकर फायदा उठा रहे हैं। वही रिपोर्ट में दावा किया है कि सायबर क्रिमिनल्स ने कोरोना वायरस से बचने का तरीका एक वीडियो के जरिए बताया है। ऐसे में लोग उस वीडियो को तेजी से डाउनलोड और शेयर कर रहे हैं, जबकि सच्चाई यह है कि इसी वीडियो में खतरनाक ट्रोजन वायरस हैं। इसके अलावा  कैस्परस्काय के मालवेयर एनालिस्ट एनटॉन इवानॉव ने ऐसी 10 वीडियो फाइलों की पहचान की है। वही ये वायरस आपके फोन के डाटा आसानी से चुरा सकते हैं और आपके फोन या कंप्यूटर में मौजूद डाटा में परिवर्तन भी कर सकते हैं।

कैसे करें वायरस वाले फाइल की पहचान-कैस्परस्काय ने अलर्ट जारी करने के साथ-साथ इससे बचने के तरीके भी बताए हैं। इसके अलावा फर्म ने कहा है कि गूगल पर आप कोरोना वायरस के बारे में सर्च कर सकते हैं लेकिन किसी भी फाइल को आंख मूंदकर डाउनलोड ना करें। वही किसी भी फाइल को डाउनलोड करने से पहले लिंक के फाइल एक्सटेंशन पर गौर कर सकते है । यदि किसी फाइल या लिंक .exe या .lnk है तो उसे भूलकर भी डाउनलोड ना करें। गूगल ने भी जारी किया अलर्ट- आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में कोरोना वायरस को लेकर गूगल ने भी एसओएस अलर्ट जारी किया है जिससे लोग फर्जी और वायरस वाले लिंक के चक्कर में ना पड़ें।वही इस फीचर की मदद से कोरोवायरस सर्च करने पर गूगल डब्ल्यूएचओ जैसे आधिकारिक सोर्स की जानकारी दे रहा है। इसके लिए गूगल ने डब्ल्यूएचओ के साथ साझेदारी की है।

इस वजह से हो रहा पर्यावरण को भारी नुक्सान, जानिये क्या है कारण

ग्राहकों का इंतज़ार हुआ समाप्त, भारत में इस दिन लॉन्च होगा Moto G Stylus स्मार्टफोन

Moto G8 Plus की किमत में आई भारी गिरावट, जानें क्या है इसके फीचर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -