सोशल डिस्टेंसिंग का नायाब उदाहरण है ये छाता, दो लोगों के बीच में बना देगा छह फीट की दूरी
सोशल डिस्टेंसिंग का नायाब उदाहरण है ये छाता, दो लोगों के बीच में बना देगा छह फीट की दूरी
Share:

लॉकडाउन के बाद संपूर्ण भारत कोरोना को रोकने के लिए नए प्रोडक्स बनाने में लगा है. वही, कोरोना वायरस से मुकाबले के लिए आईआईटी बीएचयू के छात्रों और प्रोफेसरों ने कई पहल की है. इनमें एक महत्वपूर्ण पहल है- सोशल रिम छाते का निर्माण. संस्थान का दावा है कि ये छाता सोशल डिस्टैंसिंग का सही तरीके से पालन में काफी मददगार है. आईआईटी बीएचयू के मालवीय उद्यमिता संवर्धन केंद्र के प्रोफेसर पी के मिश्रा का कहना है कि 'सोशल रिम' नामक यह छाता समय की मांग है और समाज में सोशल डिस्टैंसिंग कैसे मैंटेन की जाए, इसका नायाब उदाहरण है.

दिल्ली के एक ही परिवार में मिले कोरोना के 4 मरीज, घर को किया गया सील

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मालवीय उद्यमिता संवर्धन केंद्र के इन्क्यूबेट टेक मशीनरी एंड मोर प्राइवेट लिमटेड के निशांत कृष्णा और गौरव केडिया ने सोशल रिम (छाता) बनाया है. प्रोफेसर पी. के. मिश्रा ने बताया कि इन्क्यूबेट कंपनी के द्वारा तैयार किए गए छाते की रेडियस तीन फीट है, जो सामाजिक दूरी बनाए रखने में सहायता करेगा. इसे डिस्‍क आकार का रूप दिया गया है, ताकि कम से कम तीन फीट की दूरी बनी रहे. इसे नियमित पोशाक के ऊपर कंधे पर धारण किया जाता है. यदि दो लोग इस छाते को लगाकर आमने-सामने होते हैं तो उनके बीच की दूरी छह फीट हो जाएगी, जो कोरोना वायरस से बचने के लिए पर्याप्‍त दूरी है.

हेल्थ वर्कर्स पर हमला अब पड़ेगा महंगा, राष्ट्रपति ने नए अध्यादेश पर लगाई मुहर

इस मामले को लेकर आईआईटी बीएचयू के पी के मिश्रा का कहना है कि कोरोना से प्राथमिक बचाव के लिए दो चीजें सबसे अहम हैं- पहला सेनिटाइजेशन और दूसरा सोशल डिस्टैंसिंग. इसी क्रम में आईआईटी, बीएचयू स्थित मालवीय उद्यमिता संवर्धन एवं नवप्रवर्तन केंद्र के इन्क्यूबेटर जीतू शुक्ला ने एक उपकरण विकसित किया है, जिसका इस्तेमाल पूरे शरीर को सेनिटाइज करने के लिए किया जा सकता है.

681 हुआ कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा, 21 हज़ार से अधिक लोग संक्रमित

दिल्ली में सख्त हुए नियम, छोटी सी गलती की चुकानी पड़ सकती है भारी रकम

जब घर और गांव में नहीं मिला कोरोना का कोई भी मरीज, तब सामने आई चौकाने वाली खबर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -