कोरोना : 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए एडवाइजरी जारी, ऐसे रखे सुरक्षा का ख्याल
कोरोना : 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए एडवाइजरी जारी, ऐसे रखे सुरक्षा का ख्याल
Share:

कोरोना के शुरूआती परीक्षण में ये बात साफ हो गई है कि कोरोना सबसे ज्यादा शिकार अधिक उम्र के लोगों को बनाता है. वही, 60 साल या इससे ज्यादा उम्र के लोगों में कोरोना संक्रमण का खतरा सबसे ज्यादा रहता है. इसे देखते हुए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है. राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को भेजी गई इस एडवाइजरी में वरिष्ठ नागरिकों और उनकी देखभाल में लगे लोगों को 'क्या करना है' और 'क्या नहीं करना है' के बारे में बताया गया है. इसमें 60 साल से ज्यादा उम्र के ऐसे लोगों को विशेष सतर्कता बरतने को कहा गया है, जो पहले से ही डायबिटीज, हाई बीपी या अन्य किसी बीमारी का सामना कर रहे हैं. यह एडवाइजरी स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तथा एम्स, दिल्ली के साथ मिलकर तैयार की गई है.

लॉकडाउन के कारण बढ़ रहे घरेलु हिंसा के मामले, पॉप फ्रांसिस ने पीड़ितों के लिए की प्रार्थना

इसमें बुजुर्गो को पूरा समय घर में ही बिताने और किसी से मिलना बहुत जरूरी हो, तो उससे कम से कम एक मीटर की दूरी रखने को कहा गया है. किसी भी तरह की भीड़भाड़ नहीं जुटाने और घर में रहते हुए सक्रिय बने रहने को भी मंत्रालय ने जरूरी बताया है. ऐसे लोगों को योग व हल्के व्यायाम की सलाह भी दी गई है, यदि ऐसा करने पर चिकित्सक की तरफ से कोई रोक नहीं लगी हो. 

स्‍वाइन फ्लू से भी कई गुना घातक है कोरोना, नहीं किया गया नियंत्रित तो बढ़ सकता है इसका खतरा

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इसके अलावा कहा गया कि स्वच्छता का ध्यान रखने, हाथों को समय-समय पर धोते रहने, चश्मा व अन्य रोजाना छुई जाने वाली वस्तुओं को साफ करने, छींकते-खांसते समय टिश्यू या रुमाल का प्रयोग करने जैसी सतर्कता बरतने को भी कहा गया है. बुजुर्गों को अपनी सेहत का ध्यान रखने और सांस लेने में किसी तरह की दिक्कत होने पर तत्काल नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करने की सलाह दी गई है. 

कुछ ही देर में पीएम मोदी करेंगे राष्ट्र को संबोधित, फिर बढ़ सकता है लॉकडाउन

फ़्रांस में तेज हुई कोरोना की मार तो प्रेसिडेंट Emmanuel Macron ने बढ़ाई लॉकडाउन की मियाद

अमेरिका में कोरोना से मिली कुछ राहत तो ट्रंप बोले- काम कर रही आक्रामक रणनीति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -