सावधान : इन अंगों को शिकार बनाता है जानलेवा कोरोना वायरस
सावधान : इन अंगों को शिकार बनाता है जानलेवा कोरोना वायरस
Share:

वर्तमान समय में कोरोना संक्रमण की वजह से चुनौतीयों का सामना कर रहे लोगों के बीच इस बात को लेकर भी सवाल उठ रहे हैं कि क्‍या यह केवल फेफड़े को डैमेज करता है या शरीर के दूसरे अंग भी इसके चपेट में आते हैं. इसका जवाब दिया मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज के डॉक्‍टर नरेश गुप्‍ता ने. उन्‍होंने बताया कि यह वायरस सांस के जरिए मानव शरीर में प्रवेश करता है और चार अंगों को मुख्‍यत: प्रभावित करता है. वह है फेफड़ा, श्‍वसन तंत्र , किडनी, आंत. उन्‍होंने जर्मनी के उस रिपोर्ट को सही बताया जिसमें कहा गया है कि यह वायरस किडनी को भी प्रभावित कर सकता है. साथ ही उन्‍होंने कहा कि आंत या किडनी में वायरस का उतना भयानक रूप नहीं होता जितना फेफड़े में.

इस भारतीय ने बनाया फेस शील्ड मास्क, कोरोना वारियर्स को संक्रमण से रखेगा सुरक्षित

इस मामले को लेकर ऑल इंडिया रेडियो के साथ साक्षात्‍कार में डॉक्‍टर नरेश ने बताया, ‘श्‍वसन तंत्र के अलावा यह वायरस किडनी को भी चपेट में लेता है हालांकि यहां यह उतना नुकसान नहीं पहुंचाता जितना यह फेफड़े में जानलेवा होता है.’

RBI की घोषणा पर पीएम मोदी ने जताया आभार, कहा- इससे गरीबों और किसानों को मदद मिलेगी

अपने बयान में उन्‍होंने आगे बताया कि अधिकांश मामलों में इसका हमला फेफड़ों पर होता है जहां से यह मानव शरीर में प्रवेश करता है. यहां इसके एंट्री के बाद सूजन आ जाता है और न्‍यूमोनिया के लक्षण दिखाई देते हैं. इसके अलावा यह शरीर के कुछ और हिस्‍सों में भी जा सकता है जैसे आंतों, गुर्दों आदि में. फेफड़ों पर इसका अटैक सबसे पहले होता है और यहां यह अधिक नुकसान पहुंचाता है और इसलिए ऑक्‍सीजन व वेंटीलेटर की जरूरत होती है. 

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया का बड़ा फैसला, प्राइवेट स्कूलों को दिया ये आदेश

गोंडा में कोरोना संक्रमित केस मिलने से हड़कंप, जिले की सभी बॉर्डर्स सील

मुरादाबाद में रात 3 बजे लगी कोर्ट, जेल भेजे गए डॉक्टर पर हमला करने वाले 17 पत्थरबाज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -