हर दिन डरा रहा कोरोना का नया आंकड़ा, तेजी से बढ़ रहे भारत में संक्रमण के मामले
हर दिन डरा रहा कोरोना का नया आंकड़ा, तेजी से बढ़ रहे भारत में संक्रमण के मामले
Share:

नई दिल्ली: इंडिया में कोरोना वायरस के निरंतर बढ़ रहे हैं. पिछले दो दिन से निरंतर 3 हजार से अधिक मामले मिल रहे हैं. जबकि पॉजिटिविटी रेट 3 फीसदी के करीब आ चुकी है. वहीं, मेडिकल एक्सपर्ट्स का इस बारें में बोलना है कि बीते कुछ दिनों में  कोरोना वायरस की स्थिति तेजी से बदल रही है. केसों में निरंतर वृद्धि होने लगी है. नए केसों में ओमिक्रॉन के XBB.1.16 वैरिएंट होने की संभावना जताई जा रही है. ऐसे में अब ये सवाल उठने लगा है कि इससे बचाव के लिए क्या कोरोना वायरस की चौथी वैक्सीन लगवानी होगी?

खबरों का कहना है कि ओमिक्रॉन के XBB.1.16 वैरिएंट से बचने के लिए क्या उपाय होने वाला यही, क्या लोगों को कोरोना वायरस की चौथी वैक्सीन लेनी होगी. इसे लेकर उन्होंने कहा कि  इंडिया में कोरोना वायरस से बचाव के लिए युद्ध स्तर पर वैक्सीनेशन ड्राइव को बढ़ावा देने में लगे हुए है. लोगों को बूस्टर डोज भी दी जा चुकी है, ताकि उनकी इम्युनिटी मजबूत हो पाए. कोविड को हराने के उपरांत लोगों की इम्युनिटी काफी स्ट्रॉन्ग हो चुकी है. उन्होंने इस बारें में बोला है कि जब हम इम्युनिटी की बात करते हैं, तो यह दो स्तर पर काम करती है. पहली- ये लोगों को सामान्य वायरस से बचाती है, दूसरी- यह संक्रमण के  गंभीर परिणामों से सिक्योर कर देती है. 

मेडिकल एक्सपर्ट्स ने इस बारें में कहा है कि ओमिक्रॉन के इस वैरिएंट से बचाव के लिए किसी वैक्सीन की नहीं, बल्कि बड़े स्तर पर सावधानी बरतने की जरूरत है. उन्होंने बोला है कि जब संक्रमण बढ़ रहा हो,  तो लोगों को अधिक अलर्ट होने की आवश्यकता है. कोरोना की वैक्सीन को लेकर मेडिकल एक्सपर्ट का इस बारें में बोलना है कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन बहुत बड़ा हथियार है. लिहाजा, लोगों को कोविड की तीसरी डोज के साथ ही बूस्टर डोज भी लेनी चाहिए. उन्होंने बोला है कि कोरोना की कंप्लीट डोज लेने से फेफड़ों की गंभीर बीमारी, निमोनिया को रोकने में सहायता मिली है. इतना ही नहीं, अब कोविड की चपेट में आने वाले मरीजों को अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता भी कम हुई है. बूस्टर डोज तकरीबन एक  वर्ष  पहले उपलब्ध कराया गई थी, हालांकि अभी भी कई लोगों ने बूस्टर डोज नहीं दी गई है.

करण जौहर को देखते ही प्रियंका चोपड़ा ने लगा लिया गले, वायरल हुआ VIDEO

अप्रैल माह में कभी भी रिलीज़ हो सकती है ये वेब सीरीज

सलमान ने सऊदी अरब के मंत्री को गिफ्ट में दी अनोखी चीज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -