बच्चों में सबसे पहले दिखता है कोरोना का ये लक्षण, ऐसे करे बचाव
बच्चों में सबसे पहले दिखता है कोरोना का ये लक्षण, ऐसे करे बचाव
Share:

कोरोना का खतरा अब भी बना हुआ है और दुनियाभर में कोरोना की चौथी लहर ने दस्तक दे दी है। ऐसे में अब भारत में भी इसे लेकर चिंता काफी ज्यादा देखने के लिए मिल रही है। आप सभी जानते ही होंगे अब कोरोना का एक नया XE वेरिएंट सामने आया है जिसकी चपेट में बड़ों समेत बच्चे भी आ रहे हैं। वहीं हेल्थ एक्सपर्ट  का कहना है कि कोरोना के इस नए वेरिएंट की चपेट में आने पर बच्चों में सबसे पहले एक लक्षण नजर आ रहा है, जिसे माता-पिता को इग्नोर करने की गलती नहीं करनी चाहिए। जी दरअसल बच्चों में दिखने वाला इसका सबसे पहला लक्षण डायरिया या पेट में दर्द हो सकता है।

वहीं इसके अलावा अन्य लक्षणों में बुखार, गले में दर्द, सूखी खांसी, थकान, सांस लेने में दिक्कत, नाक बहना, ठंड लगना, सिर दर्द, उल्टी और दस्त होना, मांसपेशियों में दर्द भी शामिल हैं। इसी के साथ हेल्थ एक्सपर्ट्स का यह भी कहना है कि कोरोना के इस नए वेरिएंट से  माता-पिता को घबराने की कोई जरूरत नहीं है। लेकिन इस मामले में बेफ्रिकी भी आपको महंगी पड़ सकती है। 

कैसे करें बचाव- जी दरअसल एक्सपर्ट्स का कहना है कि माता-पिता के लिए यह सुनिश्चित करना बेहद जरूरी है कि उनके बच्चे हेल्दी लाइफस्टाइल बनाए रखें, अच्छी तरह से खाएं और सोएं, सफाई का पालन करें और जो बच्चे टीकाकरण के योग्य हैं उन्हें जल्द से जल्द वैक्सीन लगाई जाए। इसके अलावा एक्सपर्ट्स का कहना यह भी है कि माता-पिता और टीचर्स को बच्चों को न्यूट्रीशन से भरपूर और एक हेल्दी लाइफस्टाइल देने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। इसी के साथ घर के साथ-साथ स्कूल परिसर में भी स्वच्छता और हाथ धोने की आदतों को बच्चों की लाइफस्टाइल में शामिल करना चाहिए।

कोरोना और इसके वेरिएंट से बचने के कुछ न्यूट्रिशन टिप्स-

- ऐसी चीजों को डाइट में शामिल करें जिसमें विटामिन सी की मात्रा अधिक हो।

- रेड मीट की जगह व्हाइट मीट खाएं।

- खाने में कम मात्रा में नमक शामिल करें।

- दिनभर में कम के कम 8 से 10 गिलास पानी पीने की कोशिश करें।

- मीट, मक्खन, नारियल तेल, क्रीम, पनीर, घी और चरबी में पाए जाने वाले अनसैचुरेटेड फैट की  बजाय मछली, एवोकैडो, नट्स, ऑलिव ऑयल, सोया, कैनोला, सूरजमुखी और मकई के तेल में पाए जाने वाले सैचुरेटेड फैट का सेवन करें।

कोरोना के खिलाफ सबसे असरदार है ये दवा, WHO ने बताया कौन ले सकता है?

इन राज्यों में बेकाबू हुआ कोरोना, लगेगा लॉकडाउन

बढ़ते जा रहे कोरोना संक्रमण के मामले, दिल्ली में मिला एक और नया वैरिएंट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -