Coronavirus के नाम से हो रहे बैंक एकाउंट्स खाली, इन लिंक्स और फाइल्स को ना खोलें
Coronavirus के नाम से हो रहे बैंक एकाउंट्स खाली, इन लिंक्स और फाइल्स को ना खोलें
Share:

Coronavirus से 700 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। कई हजार लोग इससे संक्रमित बताए जा रहे हैं। इसके अलावा चीन के अलावा मलेशिया, फिलीपींस और अमेरिका सहित दुनिया के कई देश से इससे प्रभावित हैं। उच्च मृत्यु दर होने के कारण भारत में भी लोग इससे काफी सशंकित बताए जा रहे हैं। वही लोग इस रोग के लक्षण एवं इससे बचाव के उपाय के बारे में अधिक-से-अधिक जानकारी चाहते हैं। इस वायरस से जुड़ी चिंताओं के बढ़ने के कारण लोग इंटरनेट पर इस बारे में अधिक से अधिक सर्च कर रहे हैं। इसके साथ ही सोशल मीडिया पर न्यूज आर्टिकल को साझा कर रहे हैं। फिलहाल , हैकर और धोखाधड़ी करने वाले लोगों की इस घबराहट का उपयोग अपने फायदे के लिए कर रहे हैं।

UPI Transfer का Approval Link भेज रहे हैकर

हाल में आई तमाम मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार हैकर और स्कैमर कोरोनावायरस के बारे में जागरूकता फैलाने और उपचार के नाम पर लोगों को कई तरह के फाइल और लिंक भेज रहे हैं। खबरों के अनुसार स्कैमर इन फाइल और लिंक में UPI Transfer का अप्रुवल लिंक या हैकिंग कोड भेज रहे हैं। इसके अलावा कोरोनावायरस को लेकर लोगों की जिज्ञासा एवं घबराहट का फायदा उठाते हुए स्कैमर्स लोगों से UPI Transfer के अप्रुवल लिंक पर क्लिक करने के लिए बाध्य करते हैं और उसके बाद पिन डालने का ऑप्शन आ जाता है। वही गलती से भी पिन डालने के साथ ही आप खून-पसीने से अर्जित कमाई को गंवा सकते हैं। हैकिंग कोड के जरिए वित्तीय जानकारियों की चोरीइन रिपोर्ट्स के अनुसार हैकर कोरोनावायरस की जागरूकता के नाम पर भेजे जा रहे फाइल्स में हैंकिंग कोड भेज रहे हैं। इस ट्रिक के जरिए वे लोगों की वित्तीय जानकारियां जुटा रहे हैं और उनके अकाउंट से पैसे चुरा ले रहे हैं। 

बचाव के लिए उठाएं ये कदम
यदि आपको किसी भी तरह का लिंक या फाइल आ रहा है तो उस पर क्लिक करने से पहले हमेशा सतर्क रहें। फाइल या लिंक खोलने से पहले यूआरएल को ध्यान से पढ़ें।  किसी भी तरह की संदिग्ध गतिविधि की रिपोर्ट तत्काल साइबर पुलिस को करें और अपने यूपीआई को तत्काल ब्लॉक कराएं। संदिग्ध लेनदेन की सूचना बैंक को दें। इससे आपके पैसे की रिकवरी में आसानी होगी।

क्या 2000 का नोट बंद करने की तैयारी में है मोदी सरकार ? बैंकों को दिया गया ये आदेश !

पीएमसी बैंक मामलाः आरबीआई की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने प्रतिवादियों को जारी किया नोटिस

वित्त मंत्रालय द्वारा एफआरडीआई विधेयक पर चल रहा है काम, संसद में जल्द होगा पेश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -