मलेशिया में मिला कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन, 10 गुना ज्यादा है खतरनाक
मलेशिया में मिला कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन, 10 गुना ज्यादा है खतरनाक
Share:

नई दिल्‍ली: पूरी दुनिया में कोरोना महामारी ने जमकर तबाही मचाई है. अब तक पूरी दुनिया में 7.73 लाख लोग इस वायरस की चपेट में आकर जान गंवा चुके हैं. अब एक और खतरनाक कोरोना वायरस के बारे में पता चला है. यह कोरोना वायरस मलेशिया में पाया गया है. डी614जी (D614G) नामक इस नोवल कोरोना वायरस के स्‍ट्रेन को दूसरे कोरोना वायरस की अपेक्षा 10 गुना अधिक रफ़्तार से फैलने वाला बताया जा रहा है. मलेशिया के डायरेक्‍टर जनरल ऑफ हेल्‍थ नूर हिशाम अब्‍दुल्‍लाह ने फेसबुक पेज पर इस संबंध में जानकारी दी है.

जानकारी के अनुसार, इस परिवर्तन को एक क्लस्टर से तीन मामलों में देखा गया है, जो तब शुरू हुआ जब एक रेस्तरां मालिक और स्थायी निवासी भारत से मलेशिया लौट आए. यह एक अन्य क्लस्टर मामले में भी पाया गया है जो फिलीपींस से लौटे शख्स से आरंभ हुआ था. अब्दुल्ला ने बताया है कि इस कोरोना वायरस की नए रूप का मतलब यह हो सकता है कि म्यूटेशन के खिलाफ टीकों पर मौजूदा अध्ययन अधूरा या बेअसर हो सकता है.

उन्‍होंने कहा है कि अब तक इन दो समूहों को क्षेत्र पर तेजी से फैलने वाले सार्वजनिक स्वास्थ्य नियंत्रण कार्यों की वजह से नियंत्रित किया जाता है. यह परीक्षण एक प्रारंभिक परीक्षण है और कई अन्य मामलों की टेस्टिंग करने के लिए प्रगति के कई अनुवर्ती परीक्षण हैं. अब्दुल्ला ने कहा कि इसका मतलब है कि लोगों को देश में ज्यादा जागरूक और सावधान रहने की आवश्यकता है. म्यूटेशन अन्य व्यक्तियों को 10 गुना अधिक संक्रमित करता है और एक व्यक्ति 'सुपर स्प्रेडर' द्वारा ज्यादा आसानी से फैलता है.

'ये मुस्लिम देश है....' कहते हुए महिला ने तोड़ दी भगवान गणेश की मूर्तियां, देखें वीडियो

बेहद ही खूबसूरत है वियतनाम की राजधानी का ये 5 स्टार होटल

शार्क से ज़िंदगी की जंग लगकर पति ने बचाई पत्नी की जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -