दिल्ली में खतरनाक स्तर पर पहुंचा प्रदूषण, कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ा
दिल्ली में खतरनाक स्तर पर पहुंचा प्रदूषण, कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ा
Share:

नई दिल्ली: हवा की रफ़्तार कम होने और तापमान में गिरावट के चलते प्रदूषक तत्त्वों के हवा में जमा होने की वजह से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की वायु गुणवत्ता मंगलवार सुबह “बहुत खराब” श्रेणी में पहुंच गई. इस मौसम में पहली दफा हवा की गुणवत्ता इतनी गिर गई है. राजधानी में सुबह 9:30 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 304 रिकॉर्ड किया गया, जो “बहुत खराब” श्रेणी में है.

दिल्‍ली के जहांगीरपुरी में सबसे ज्यादा प्रदूषण दर्ज किया गया. विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि दिल्ली-NCR में हवा की खराब गुणवत्ता की वजह से वायु प्रदूषण बढ़ने से कोरोना वायरस महामारी और बढ़ सकती है.  पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा और पाकिस्तान के नजदीकी क्षेत्रों में खेतों में पराली जलाने की घटना में बढ़ोतरी भी दिल्ली-NCR में वायु गुणवत्ता को प्रभावित करने वाली है. 

महानगर में सुबह 9:30 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 304 रिकॉर्ड किया, जो “बहुत खराब” श्रेणी के अंतर्गत आता है. सोमवार को 24 घंटे का औसत AQI 261 रहा, जो फरवरी के बाद से सबसे खराब है. यह औसत रविवार को 216 और शनिवार को 221 रिकॉर्ड किया गया था.  वहीं, दिल्ली की केजरीवाल सरकार प्रदूषण को कम करने के लिए हरसंभव कोशिशें कर रही हैं। 

छोटे कारोबारियों को बड़ा तोहफा, RBI ने क़र्ज़ सीमा बढ़ाकर की 7.5 करोड़ रुपये

सोना-चांदी की वायदा कीमतों में आई गिरावट, जानिए क्या है भाव

शेयर मार्केट की शुरुआत में नहीं दिखा दम, सेंसेक्स में आई गिरावट, निफ्टी का हुआ ये हाल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -