अगर शरीर में दिखे यह लक्षण तो तुरंत करवाएं कोरोना टेस्ट, केंद्र सरकार का निर्देश
अगर शरीर में दिखे यह लक्षण तो तुरंत करवाएं कोरोना टेस्ट, केंद्र सरकार का निर्देश
Share:

ओमिक्रॉन (Omicron) का कहर अब बढ़ने लगा है और इसले बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकारों ने राज्यों को नए आदेश जारी किए हैं। जी दरअसल हाल ही में केंद्र ने कहा है कि जिन लोगों को खांसी, गले में खराश और बुखार है, उन्हें कोरोना संदिग्ध माना जाना चाहिए और कोरोना का टेस्ट कराया जाना चाहिए। जी हाँ, हाल ही में केंद्र सरकार ने राज्यों को निर्देश दिया है और यह कहा है कि खांसी, सिरदर्द, गले में खराश, सांस फूलना, शरीर में दर्द, स्वाद में कमी, थकान और दस्त के साथ / बिना बुखार वाले किसी भी व्यक्ति को COVID-19 का एक संदिग्ध मामला माना जाना चाहिए, जब तक कि अन्यथा साबित न हो। जी दरअसल केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण और आईसीएमआर के डीजी डॉ. बलराम भार्गव ने सभी राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को चिट्ठी लिखी है और इसी चिट्ठी में यह निर्देश दिए जा चुके हैं।

आपको बता दें कि इसमें विभिन्न स्थानों पर चौबीसों घंटे कार्यात्मक आरएटी बूथ स्थापित करने, चिकित्सा और पैरामेडिकल स्टाफ को शामिल करने और घरेलू परीक्षण किट के इस्तेमाल के निर्देश भी दिए गए हैं। वैसे केंद्र सरकार ने राज्यों को ये निर्देश ऐसे समय में दिए हैं जब देश में ओमिक्रॉन के मामले आउट ऑफ कंट्रोल होते जा रहे हैं। आपको बता दें कि देश में ओमिक्रॉन के मामलों की कुल संख्या बढ़कर 1270 से ज्यादा तक आ चुकी है। बात करें महाराष्ट्र और दिल्ली के बारे में तो यहाँ ओमिक्रॉन के सबसे ज्यादा 450 और 320 मामले हैं। वहीं केरल में ओमिक्रॉन के 44 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद राज्य में कोरोना के नए वेरिएंट का कुल आंकड़ा 107 पहुंच गया है।

इसी के साथ कर्नाटक में ओमिक्रॉन के 23 नए मामले सामने आए हैं। यहाँ राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डॉ सुधाकर ने बताया कि सामने आए 23 नए मामलों में से 19 संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोप, मध्य पूर्व और अफ्रीका के अंतर्राष्ट्रीय यात्री हैं। दूसरी तरफ आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि कोरोनावायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) ने भारत में डेल्टा वेरिएंट (Delta Variant) की जगह लेना शुरू कर दिया है। आपको बता दें कि भारत में कोरोना की दूसरी लहर डेल्टा वेरिएंट के चलते आई थी और खूब तबाही मचाकर गई थी।

पेटदर्द-अपच दे रहा है तकलीफ तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

आंखों की रोशनी बढ़ाने से लेकर इम्युनिटी बढ़ाने तक में फायदेमंद है हरा धनिया

कोरोना पॉजिटिव होते ही रणवीर शौरी संग हुआ ऐसा बर्ताव कि हो रहे ब्लैकमेल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -