पेटदर्द-अपच दे रहा है तकलीफ तो डाइट में शामिल करें ये चीजें
पेटदर्द-अपच दे रहा है तकलीफ तो डाइट में शामिल करें ये चीजें
Share:

आजकल खराब लाइफस्टाइल और अनियमित रूप से खान पान की आदतों के चलते व्यक्ति को अपच, पेट दर्द समेत अन्य समस्याओं से गुजरना पड़ता है। इस दौरान व्यक्ति का कुछ खाने का मान नहीं करता है। वहीं कई बार खाली पेट रहने से स्थिति और खराब हो सकती है। ऐसे में अगर आप भी पेट की समस्या से परेशान रहते हैं तो डाइट में हल्की चीजों का सेवन करें। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ फूड के बारे में जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करेंगे। आइए बताते हैं।

ओट्स- ओट्स एक स्वादिष्ट लेकिन हल्का भोजन है जिसे खाली पेट खाया जा सकता है हालाँकि आप ओट्स में किसी तरह का कोई मसाला न डालें, क्योंकि यह पेट की परेशानी को और बढ़ा सकता है ओट्स फाइबर से भरपूर होते हैं जो पेट को लंबे समय तक भरे रखता है

दही ,चावल- अगर आपको पेट की समस्या है तो दही -चावल खा सकते हैं। जी दरअसल यह आसानी से पच जाता है और इसमें मौजूद फाइबर लूज मोशन को रोकने में मदद करता है। इसी के साथ आपको इसमें थोड़ा सा नमक और जीरा भूनकर डाल देना चाहिए तो और लाभ होगा।


अदरक वाली चाय- अगर आपको पेट दर्द, अपच की परेशानी है तो अदरक वाली चाय पिएं। जी दरअसल अदरक वाली चाय पीने से आपको लाभ होगा। इसके लिए आप एक कप पानी में थोड़ा सा कद्दूकस किया अदरक डालकर उबालें और स्वाद के अनुसार नमक और शहद डालें और चाय को छान लें। यह चाय आपकी पेट की जलन और अन्य समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

केला- केले में प्राकृतिक एंटासिड होता है और ये लूज मोशन को रोकने में मदद करता है। जी दरअसल केले में पोटेशियम की भरपूर मात्रा होती है जो पेट की समस्याओं को ठीक करने में मदद करता है। 

प्राइवेट पार्ट्स के आसपास हो जाता है मस्सा तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे

आंखों की रोशनी बढ़ाने से लेकर इम्युनिटी बढ़ाने तक में फायदेमंद है हरा धनिया

तमिलनाडु ने कोविड प्रसार से निपटने के लिए कड़े कदम उठाए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -