भारत में जल्द आएगी कोरोना की नेक्स्ट जेनरेशन वैक्सीन
भारत में जल्द आएगी कोरोना की नेक्स्ट जेनरेशन वैक्सीन
Share:

नई दिल्ली: दुनिया से कोविड-19 महामारी को लेकर यह कहा जा सकता है कि यह कभी खत्म नहीं होने वाली है। जी दरअसल भारत में भी इससे संक्रमित मरीज लगातार मिल रहे हैं और इसे देखते हुए वैज्ञानिक कोरोना वायरस से बचाव के लिए नेक्सट जेनेरेशन की वैक्सीन (Corona Next Generation Vaccine) पर लगातार काम कर रहे हैं। जी हाँ और इसको लेकर लगातार रिसर्च जारी है। शीर्ष स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने कहा कि कोरोना से बचाव का टीका बनाने के लिए देश में बहुत सारे प्रयास चल रहे हैं। आप सभी को बता दें कि COVID-19 वर्किंग ग्रुप NTAGI के चेयरपर्सन डॉ एनके अरोड़ा (Dr NK Arora) के अनुसार, "अगली पीढ़ी के टीके की पूरी अवधारणा यह है कि हमें बार-बार वैक्सीन की खुराक नहीं लेनी होगी। दूसरा यह है कि अगर हम नेक्सट जेनरेशन की वैक्सीन लेते हैं तो यह फिलहाल के वायरस स्ट्रेन से तो बचाएगा ही। साथ ही भविष्य के वायरस के नए स्ट्रेन से बचाव में भी बेहतर होगा और वैक्सीन से सुरक्षा लंबे समय तक बनी रहेगी।"

वहीं आगे डॉ अरोड़ा ने यह भी कहा, ''नेक्स्ट जेनरेशन की वैक्सीन ऐसी हो जिसमें लोगों को भविष्य में आने वाले वायरस से बचाने की क्षमता होनी चाहिए। कुछ लोग स्ट्रेन-स्पेसिफिक वैक्सीन बना रहे हैं, तो कुछ बाइवैलेंट या दो तरह के वायरस को एक साथ मिलाने या चार तरह के वायरस को एक साथ मिलाकर वैक्सीन तैयार करने की कोशिश कर रहे हैं, ताकि इससे लांग टाइम के लिए लाभ हो। इसे बनाने में कुछ समय लग सकता है।" इसके अलावा डॉ अरोड़ा ने भविष्य में अपेक्षित Covid19 टीकों के प्रकारों के बारे में बताया।

जी दरअसल उन्होंने कहा, "भारतीय कंपनियों और शिक्षाविदों ने इस चुनौती को स्वीकार किया है और अगले कुछ महीनों में इसके बारे में और जानकारी मिलेगी। जैसा कि मैंने कहा, भारत हमेशा पूर्वाभ्यास करने और फिर खुद को तैयार करने की कोशिश कर रहा है। हम अगली पीढ़ी के टीकों के लिए पूरी सावधानी बरतते हुए काम कर रहे हैं। अन्य वैश्विक प्रयासों के अनुरूप, भारतीय कंपनियों और शिक्षाविदों ने इस चुनौती को स्वीकार किया है। अगले कुछ महीनों में, हमें इसका रिजल्ट जरूर मिलेगा।"

चीन ने 2 करोड़ की आबादी को किया कैद, लगाए कड़े प्रतिबंध

कोरोना नेगेटिव हुए अमिताभ बच्चन, पोस्ट कर लिखा- 'काम पर वापस आ गया हूं'

कोरोना टीकाकरण अभियान को झटका, देश में सिर्फ 20 फीसदी लोगों ने ली बूस्टर डोज़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -