कर्नाटक में 100 फिट ऊँची टीपू सुल्तान की प्रतिमा ! LRPF ने माना सुप्रीम कोर्ट के आदेश का उल्लंघन, शिकायत दर्ज
कर्नाटक में 100 फिट ऊँची टीपू सुल्तान की प्रतिमा ! LRPF ने माना सुप्रीम कोर्ट के आदेश का उल्लंघन, शिकायत दर्ज
Share:

बेंगलुरु: कर्नाटक में टीपू सुल्तान की 100 फुट ऊंची प्रतिमा लगाने के विवादास्पद प्रस्ताव ने विवाद खड़ा कर दिया है। पाठ्यक्रम में टीपू सुल्तान पर पाठ शामिल करने, उन्हें एक नायक के रूप में चित्रित करने और हिंदू मंदिरों के पुनर्निर्माण में उनकी भूमिका पर जोर देने के कर्नाटक सरकार के फैसले ने बहस को और तेज कर दिया है।

विरोध और कानूनी कार्रवाई

प्रतिमा स्थापित करने के कदम का कड़ा विरोध हुआ, कानूनी अधिकार संरक्षण मंच (एलआरपीएफ) ने शिकायत दर्ज कर प्रतिमा को तत्काल हटाने का आग्रह किया। अतीत में इसी तरह की घटनाओं, जैसे कि 2021 में मुंबई में एक बगीचे का नाम टीपू सुल्तान के नाम पर रखने की कोशिश को राजनीतिक और नागरिक समूहों के विरोध का सामना करना पड़ा है।

अनंतपुर में एलआरपीएफ की शिकायत

अनंतपुर में, एलआरपीएफ ने कथित तौर पर सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का उल्लंघन करते हुए टीपू सुल्तान की मूर्ति की स्थापना पर चिंता जताई है। एलआरपीएफ का आरोप है कि प्रस्तावित स्थल पर गुप्त रूप से एक पेडस्टल का निर्माण किया गया था, जिसके बाद फोरम ने औपचारिक रूप से अनंतपुर नगर निगम के नगर आयुक्त के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई।

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश

एलआरपीएफ की शिकायत उच्चतम न्यायालय के फैसले और मूर्तियों की स्थापना से संबंधित आंध्र प्रदेश सरकार के आदेश पर प्रकाश डालती है। यह विवाद ऐतिहासिक प्रतिनिधित्व, संवेदनशीलता और सार्वजनिक स्थानों पर टीपू सुल्तान के सम्मान की उपयुक्तता के बारे में व्यापक सवाल उठाता है।

एलआरपीएफ के वीडियो साक्ष्य और कार्रवाई की गुहार

एलआरपीएफ ने प्रस्तावित प्रतिमा स्थल पर प्रार्थनाओं को प्रदर्शित करने वाला एक वीडियो लिंक साझा किया है, जिसमें सार्वजनिक स्थानों पर मूर्तियां स्थापित करने पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के कथित उल्लंघन पर जोर दिया गया है। फोरम ने इसमें शामिल समूहों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का आह्वान किया है और अधिकारियों से आगे के निर्माण को रोकने के लिए नोटिस जारी करने का आग्रह किया है।

राजनीतिक बयानों पर एलआरपीएफ की चिंताएँ

एलआरपीएफ ने विवादित विरासत वाले व्यक्तियों का महिमामंडन करने की प्रवृत्ति की आलोचना करते हुए राहुल गांधी द्वारा दिए गए कथित बयानों पर चिंता व्यक्त की है। मंच इसे राजनीतिक उद्देश्यों के लिए इतिहास में हेरफेर करने, मान्यता प्राप्त स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को कम करने के प्रयास के रूप में देखता है।

टीपू सुल्तान पर फोकस को लेकर सवाल

लेख में मूर्ति पूजा पर रोक लगाने वाले इस्लामी धर्मग्रंथों का हवाला देते हुए टीपू को नायक के रूप में नामित करने में मुसलमानों की विशेष रुचि पर सवाल उठाया गया है। लेख इस मुद्दे को उठाता है कि अन्य मुस्लिम स्वतंत्रता सेनानियों को कम मान्यता मिलती है, ऐतिहासिक आख्यानों को फिर से देखने की आवश्यकता पर बल दिया गया है। टीपू सुल्तान की मूर्ति पर विवाद ऐतिहासिक प्रतिनिधित्व, धार्मिक भावनाओं और राजनीतिक चालबाजी के व्यापक मुद्दों को दर्शाता है। एलआरपीएफ की कानूनी कार्रवाइयां और चिंताएं सार्वजनिक स्मरणोत्सवों से जुड़ी जटिलताओं और इतिहास के प्रति एक संतुलित और समावेशी दृष्टिकोण की आवश्यकता को रेखांकित करती हैं।

आज शाम तक बाहर आ सकते हैं उत्तरकाशी सुरंग में फंसे मजदूर, युद्धस्तर पर बचाव कार्य जारी

क्या सचमुच अडानी ने अपराध किया, हिंडनबर्ग के आरोप कितने सही ? तमाम पक्ष सुनने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने सुरक्षित रखा फैसला

दिल्ली के बाद अब बंगाल की भी हवा हुई जहरीली ! कोलकाता में AQI 'बहुत ख़राब'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -