आज शाम तक बाहर आ सकते हैं उत्तरकाशी सुरंग में फंसे मजदूर, युद्धस्तर पर बचाव कार्य जारी
आज शाम तक बाहर आ सकते हैं उत्तरकाशी सुरंग में फंसे मजदूर, युद्धस्तर पर बचाव कार्य जारी
Share:

देहरादून: उत्तराखंड के उत्तरकाशी में 12 नवंबर से ढही सुरंग के अंदर फंसे 41 मजदूरों को बाहर निकालने के लिए अधिकारी अंतिम चरण की तैयारी कर रहे हैं, क्योंकि ऑगर मशीन के प्लेटफॉर्म को तेजी से सख्त करने के लिए एक्सेलेरेटिंग एजेंट का उपयोग करके मजबूत किया जा रहा है। अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञ अर्नोल्ड डिक्स ने कहा कि ऑगर मशीन को गुरुवार को तीसरी बार "कठिनाइयों" का सामना करना पड़ा, आखिरी बार फंसे हुए श्रमिकों को निकालने के लिए ड्रिलिंग फिर से शुरू होने के कुछ ही घंटों बाद हुई।

सूचना और जनसंपर्क विभाग, उत्तराखंड सरकार ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को जमीनी स्थिति और मजदूरों की स्थिति का जायजा लेने के लिए सीएम पुष्कर सिंह धामी को फोन किया। पीएमओ के पूर्व सलाहकार भास्कर खुल्बे ने कहा, ड्रिलिंग जल्द ही फिर से शुरू होगी क्योंकि शाम तक मजदूरों को बचाए जाने की संभावना है। श्रमिकों को निकालने के लिए सुरंग में लगभग 12-14 मीटर की दूरी तक ड्रिल किया जाना बाकी है। 

खुल्बे ने कहा कि, "45 मिनट के बाद ड्रिलिंग शुरू हो जाएगी। कोई समस्या नहीं है, सभी उपकरण इकट्ठा करने में समय लगता है... सारी धातु निकाल ली गई है... हम शाम तक उन्हें (श्रमिकों को) बचाने की कोशिश कर रहे हैं।" पीएम नरेंद्र मोदी ने सीएम धामी से फोन पर बात की और कुछ जरूरी निर्देश दिए। पीएम ने धामी से कहा कि मजदूरों के स्वास्थ्य की जांच कराई जाए और जरूरत पड़ने पर उन्हें अस्पताल भेजने की उचित व्यवस्था की जाए।  पीएम मोदी ने सुरंग के अंदर फंसे श्रमिकों की स्थिति और उन्हें उपलब्ध कराए गए भोजन और दैनिक दिनचर्या की वस्तुओं के बारे में भी जानकारी ली। साथ ही राहत एवं बचाव कार्य में लगे कर्मियों की स्थिति और सुरक्षा के बारे में भी जानकारी ली.
केंद्रीय मंत्री जनरल (आर) वीके सिंह अंदर फंसे 41 श्रमिकों को बचाने के लिए चल रहे ऑपरेशन की निगरानी के लिए सिल्क्यारा सुरंग स्थल पर पहुंच गए हैं। 

दिल्ली के बाद अब बंगाल की भी हवा हुई जहरीली ! कोलकाता में AQI 'बहुत ख़राब'

शराब घोटाले में AAP सांसद संजय सिंह की हिरासत बढ़ी, 4 दिसम्बर तक जेल में ही रहेंगे !

गुरु नानक देव की जयंती मनाने के लिए पाकिस्तान रवाना हुआ सिख बंधुओं का जत्था, ननकाना साहिब गुरूद्वारे में करेंगे अरदास

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -