अजमेर के खरेखड़ी में धर्म परिवर्तन को लेकर विवाद
अजमेर के खरेखड़ी में धर्म परिवर्तन को लेकर विवाद
Share:

अजमेर: अजमेर शहर के निकटवर्ती खरेखड़ी क्षेत्र में धर्म परिवर्तन को लेकर विवाद के हालात बन गए हैं। फिलहाल एसडीएम ने दोनों पक्षों के लोगों को पाबन्द किया है। 6 मार्च को राजस्थान चीता, मेहरात, काठात महासभा की ओर से कलेक्टर और एसपी को एक ज्ञापन दिया गया। इस ज्ञापन में आरोप लगाया कि प्रफुल्ल सिंह चौहान और उसके समर्थक धर्म परिवर्तन का मुद्दा उठाकर माहौल खराब कर रहे हैं।

चौहान ने चीता, मेहरात, काठात हिन्दू महासभा बना रखी है। लेकिन भ्रम फैलाने के लिए चौहान हिन्दू शब्द का उपयोग नहीं करता है। पिछले दिनों प्रशासन को चौहान की ओर से जो ज्ञापन दिया गया, उसमें भी हिन्दू शब्द का उपयोग नहीं किया। चौहान का यह आरोप गलत है कि बाहर से आए मुल्ला-मौलवी चीता मेहरातों को जबरन मुसलमान बना रहे हैं।

ज्ञापन में महासभा के अध्यक्ष लालू खान चीता और सचिव उस्मान खान चीता ने कहा कि उनके पूर्वज पहले ही इस्लाम धर्म स्वीकार कर चुके हैं। इसलिए अब किसी को मुसलमान धर्म स्वीकार करने की बात सही नहीं है। वर्षों से गांव में सभी लोग शांति के साथ रह रहे हैं। कलेक्टर गौरव गोयल और एसपी नितिनदीप ब्लग्गन ने महासभा के प्रतिनिधि मंडल को भरोसा दिलाया कि इस मामले में उचित कार्यवाही की जाएगी।

वहीं प्रफुल्ल सिंह चौहान और उनके समर्थकों का अभी भी कहना है कि बाहर से आए मुल्ला-मौलवी चीता मेहरात काठात समुदाय के लोगों को मुस्लिम धर्म स्वीकार करवा रहे हैं। जबकि इन समुदायों के लोग पृथ्वीराज चौहान के वंशज हैं। यह लोग आज भी होली और दीवाली का पर्व हिन्दू संस्कृति के अनुरूप ही मनाते हैं।

विवाद की स्थिति को देखते हुए एसडीएम ने खरेखड़ी के चांद भाई, शेरू, आजाद कतरू, सूरज, महावीर, अब्दुल्ला, लक्ष्मण, भंवर, रमजान, मोखदा, रमेश, देवी के साथ-साथ चौहान के समर्थक सायर बाबा, साजन गोपाल, श्रवण आदि को भी पाबन्द किया है। 

और पढ़े-

बीजेपी विधायक ने टोलकर्मी के साथ मारपीट

पत्नी की हत्या कर शव आँगन में गाड़ दिया जहां

बॉयफ्रेंड से मिलने भोपाल आई विदेशी लडकियों के साथ मारपीट

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -