खपत की मांग से मजबूत रिकवरी हो रही है : शक्तिकांत दास
खपत की मांग से मजबूत रिकवरी हो रही है : शक्तिकांत दास
Share:

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मंगलवार को टिप्पणी कि की त्योहारी सीजन की खपत मांग में जोरदार रिकवरी हो रही है।

उन्होंने सातवें एसबीआई बैंकिंग एंड इकोनॉमिक्स कॉन्क्लेव में कहा, "इस बात के संकेत हैं कि क्रिसमस के मौसम से उत्पन्न खपत की मांग मजबूत रिकवरी कर रही है । "इससे व्यवसायों की क्षमता का विस्तार करने, रोजगार बढ़ाने और अनुकूल आर्थिक परिस्थितियों का सामना करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा । दास के अनुसार, केंद्र द्वारा गैसोलीन और डीजल पर उत्पाद शुल्क में हालिया कटौती और विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा मूल्य वर्धित कर (वैट) में लोगों की क्रय शक्ति को बढ़ावा मिलेगा, जिससे अधिक खर्च की अनुमति मिलेगी ।

इसके अलावा, उन्होंने कहा कि हालांकि यह "नोटिस करने के लिए खुशी" है कि अर्थव्यवस्था एक विनाशकारी दूसरी लहर के बाद धीरे से ठीक हो रही है, वसूली असमान रही है ।

हाल के सुधारों के बावजूद, संपर्क-प्रधान सेवाएं अभी भी क्षमता हासिल करने के लिए संघर्ष कर रही हैं । Q1 के लिए सकल घरेलू उत्पाद के आंकड़े: 2021-22 से पता चलता है कि, 2019-20 में पूर्व महामारी के स्तर की तुलना में, वहां अभी भी दोनों निजी खपत और निवेश में काफी असमानता है । उन्होंने कहा, इसलिए, जबकि अर्थव्यवस्था गति को इकट्ठा कर रही है, यह अभी भी व्यापक और आरोपित बनने से पहले एक लंबा रास्ता तय करना है । यह गति को बनाए रखने के महत्व पर जोर देता है ताकि विकास पूर्व महामारी के स्तर पर लौट सके या उससे भी अधिक हो सके । इसके अलावा उनका मानना है कि महामारी के बाद भारत में वाजिब दर से विकास करने की क्षमता है।

जापान एलडीपी पार्टी अपने नए सांसदों को दान देने के लिए कहेगी

श्रीलंका ने मुद्रा संकट से निपटने के लिए अपनी एकमात्र तेल रिफाइनरी बंद की

Redmi स्मार्ट Band इस दिन भारत में होगा लॉन्च, जानिए क्या है इसकी कीमत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -