फरवरी 2021 में उपभोक्ता विश्वास में 0.8 प्रतिशत की आई गिरावट: PCSI
फरवरी 2021 में उपभोक्ता विश्वास में 0.8 प्रतिशत की आई गिरावट: PCSI
Share:

विश्व के कई हिस्सों में कोरोनोवायरस के मामलों में वृद्धि के साथ महामारी के विस्तारित दौर ने 2021 की शुरुआत में उपभोक्ता विश्वास को हिला दिया है। मार्च 2021 की मासिक रिफाइनिटिव-इप्सोस प्राथमिक उपभोक्ता वाक्य सूचकांक के अनुसार है। भारत के लिए (पीसीएसआई) फरवरी 2021 में उपभोक्ता विश्वास में 0.8 प्रतिशत की गिरावट आई है। चार भारित उप-सूचकांकों के एकत्रीकरण से चलने वाला मासिक पीसीएसआई एक मिश्रित बैग है। 

पीसीएसआई इन्वेस्टमेंट क्लाइमेट ("इनवेस्टमेंट") सब-इंडेक्स में 3.0 प्रतिशत अंक की कमी है और पीसीएसआई इकोनॉमिक एक्सपेक्टेशंस ("एक्सपेक्टेशंस") सब इंडेक्स, पिछले महीने (अपरिवर्तित) के समान है। पीसीएसआई रोजगार कॉन्फिडेंस ("जॉब्स जॉब्स") सब। -भारत में 1.2 प्रतिशत अंक बढ़े हैं; पीसीएसआई वर्तमान व्यक्तिगत वित्तीय स्थितियां ("वर्तमान स्थितियां") उप-सूचकांक 2.5 प्रतिशत अंक से नीचे है। सूचकांक स्पष्ट रूप से यह बताता है कि अर्थव्यवस्था के बंद होने के बाद लॉकडाउन ने निश्चित रूप से आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने और रोजगार के अवसरों में सुधार करने में मदद की है। 

वही निवेश अभी भी सुस्त बना हुआ है क्योंकि मांग की स्थिति धीरे-धीरे उठ रही है जबकि महामारी का विस्तारित दौर अभी भी निवेशकों को बना रहा है परियोजनाओं में अपना पैसा लगाने की घबराहट बनी हुई है। इसके अलावा, लॉकेशन अवधि के दौरान वेतन में कटौती और नौकरी की हानि अभी भी कुछ क्षेत्रों में जारी है, जिससे विश्वास स्तर का निर्माण रोका जा सकता है। इसके अलावा, उच्च मुद्रास्फीति के कारण बढ़ती कीमतों ने उपभोक्ताओं की मूल्य निर्धारण शक्ति को कम कर दिया है।

अगले वित्त वर्ष में भारत को 11 प्रतिशत बढ़ने की जरूरत: नीति आयोग वीसी

TCS ने वित्त वर्ष 22 के लिए वेतन वृद्धि की घोषणा की

जीडीपी: मूडीज एनालिटिक्स ने 2021 में भारत की जीडीपी ग्रोथ 12 प्रतिशत तक रहने का अनुमान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -