पंजाब में लागू होगी पुरानी पेंशन योजना, अरविंद केजरीवाल बोले- 'बहुत खूब'
पंजाब में लागू होगी पुरानी पेंशन योजना, अरविंद केजरीवाल बोले- 'बहुत खूब'
Share:

चंडीगढ़: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बीते सोमवार को कहा कि, 'उनकी सरकार पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने पर विचार कर रही है। ओपीएस (Old Pension System) को दोबारा शुरू करने की मांग गई है।' जी दरअसल उन्होंने ट्वीट कर कहा कि, 'मेरी सरकार पुरानी पेंशन प्रणाली (OPS) को वापस लाने पर विचार कर रही है। इसके लिए अपने मुख्य सचिव से इसके कार्यान्वयन की व्यवहार्यता (Feasibility Of Implementation) और तौर-तरीकों का अध्ययन करने को कहा है। हम अपने कर्मचारियों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध हैं।' वहीं उनके इस ट्वीट को देखने के बाद आप पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने तारीफ की।

जी दरअसल सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा "बहुत खूब! यह एक एक महान निर्णय। भारत भर के सभी सरकारी कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना को बहाल करना चाहते हैं।'' जी दरअसल पिछले साल अगस्त में आम आदमी पार्टी (आप) के नेता और मौजूदा वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने जनता से वादा किया था कि अगर उनकी पार्टी पंजाब में सत्ता में आती है तो पुरानी पेंशन योजना (Old Pension System) को फिर से बहाल कर दिया जाएगा। वहीं पंजाब सिविल सचिवालय कर्मचारी संघ के अध्यक्ष सुखचैन सिंह खैरा ने सीएम की घोषणा का स्वागत किया। इसी के साथ ही कहा कि राज्य के कर्मचारी पुरानी पेंशन प्रणाली बहाल कराने के लिए लंबे समय से मांग कर रहे हैं।

आपको हम यह भी बता दें कि 2004 में पुरानी पेंशन योजना बंद कर दी गई। हालांकि, विशेषज्ञों और अर्थशास्त्रियों ने कहा कि, 'पुरानी पेंशन योजना को बहाल करना राज्य के लिए विनाशकारी कदम होगा, भले ही यह कुछ समय के लिए खजाने को भर दे।' इसके अलावा उन्होंने कहा कि ओपीएस (OPS) को लागू करना आसान नहीं होगा। वहीं राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS) के तहत, कर्मचारी अपने वेतन का 10 प्रतिशत पेंशन कोष में देते हैं जबकि सरकार 14 प्रतिशत का भुगतान करती है और इसके बाद राशि पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) के पास जमा की जाती है। वहीं अगर सरकार आगे बढ़ती है और ओपीएस (OPS) को लागू करती है, तो उसे प्राधिकरण से पैसा निकालना होगा, हालांकि, फंड लॉक-इन अवधि द्वारा सुरक्षित है। यदि इसे पहले से वापस ले लिया जाता है, तो प्राधिकरण की स्वीकृति आवश्यक है जो आसान नहीं हो सकती है।

UN GENERAL ASSEMBLY को प्रियंका ने किया संबोधित

रजनी सिंह होंगी झाबुआ कलेक्टर, तत्काल आदेश पर मिली जिम्मेदारी

छोड़ दीजिए DSLR कैमरा! बस 999 रूपए में ले आएं ये चीज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -