गिलगिट-बाल्टिस्तान में सड़क बहने से देश से टूटा पीओके का संपर्क
गिलगिट-बाल्टिस्तान में सड़क बहने से देश से टूटा पीओके का संपर्क
Share:

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में होने वाली मूसलाधार बारिश के बाद अब जगह-जगह भूस्खलन की घटनाएं सामने आ रही है. पाक अधिकृत कश्मीर स्थित गिलगिट-बाल्टिस्तान का संपर्क शेष देश से टूट चुका है. एक सप्ताह से शुरु बारिश अब भी पीओके व खैबर पख्तूनवा में कहर ढाए हुए है।

कई स्थानों पर हुए भूस्खलन से पाकिस्तान का चीन से सड़क संपर्क टूट गया है. खुंजेराब दर्रा के जरिए शिंजियांग स्थित काशगर को गिलगित और बाल्टिस्तान से जोड़ने वाला रणनीतिक कारकोरम मार्ग गोजाल से लेकर बेशाम तक 50 से अधिक स्थानों पर नष्ट हो चुका है, इससे सैकड़ों लोग और 50 से अधिक विदेशी पर्यटक फंस गए हैं।

स्कार्दु, आस्तोर और गिजेर जाने वाली सड़कें भी बाधित हो गई है, जिससे खाद्द पदार्थ व ईंधन की समस्या पैदा हो गई है. गिलगिट-बाल्टिस्तान में अब तक 70 से अधिक मौतें हो चुकी है, जब कि खैबर-पख्तूनवा में 30 से अधिक लोग मारे गए है. बारिश के कारण कई शहरों में बिजली पूरी तरह ठप्प है।

सेना के फ्रंटियर वर्क्‍स ऑर्गेनाइजेशन के कर्नल अमजद वली ने बताया कि कारकोरम राजमार्ग पर एक मुख्य पुल भी टूट गया है, अवागमन के लिए इसे दुरुस्त करने का प्रयास किया जा रहा है. कोहिस्तान के पास 200 मीटर तक की सड़क पूरी तरह बह गई है और मलबे के नीचे 20 से अधिक लोग फंसे हुए है।

एक विशाल शिलाखंड के गिरने से 134 महिलां समेत 25 लोगों की मौत हो गई है. सैकड़ो मकान बह चुके है और संचार सेवा पूरी तरह ठप्प है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -