2.5 लाख ग्राम पंचायतों को ब्राडबैंड से जोड़ा जाएगा

नई दिल्ली : दूरसंचार विभाग ने सभी ग्राम पंचायतों को ब्राडबैंड से जोड़ने के लिए महत्वाकांक्षी भारतनेट कार्यक्रम को अब इसी साल दिसंबर तक पूरा करने की इच्छा जाहिर की है .सरकार ने मार्च 2019 तक देश के 2.5 लाख ग्राम पंचायतों को ब्राडबैंड से जोड़ने का लक्ष्य रखा है.

इस बारे में ‘दूरसंचार विभाग ने बताया कि भारतनेट परियोजना के दिसंबर तक पूरे होने की आशा है .यही कोशिश की जा रही है कि दिसंबर तक की समयसीमा यह काम पूरा हो जाए .जबकि अन्य अधिकारी ने बताया कि अगले वर्ष होने वाले आम चुनावों को देखते हुए भी इस समय सीमा को पहले किया गया है. सरकार पंचायत स्तर तक इंटरनेट कनेक्टिविटी व डिजिटल सेवाओं को चुनाव अभियान में भी प्रमुखता से दिखाना चाहता है.

उल्लेखनीय है कि सरकार एक लाख से अधिक ग्राम पंचायतों तक आप्टिकल फाइबर का जाल पहले ही बिछा चुकी हैं.जबकि शेष 1.5 लाख ग्राम पंचायतों तक ब्राडबैंड नेटवर्क बिछाने के लिए राज्य सरकारों व सार्वजनिक कंपनियों को लगभग 31 हजार करोड़ रुपए का आवंटन किया गया है. सरकार भारत नेट के जरिए पूरे भारत में संचार सुविधाओं का विस्तार कर इसका चुनाव में लाभ लेना  चाहती हैं . अब देखना यह है कि यह अधूरा काम कब तक पूरा होता है . 

यह भी देखें

ई-सिम को मंजूरी, अब नहीं बदलनी होगी सिम

एलईडी बल्ब ने फैलाया बचत का उजाला

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -