आयकर संशोधन विधेयक को पारित करने पर कांग्रेस ने किया विरोध
आयकर संशोधन विधेयक को पारित करने पर कांग्रेस ने किया विरोध
Share:

नईदिल्ली। आखिरकार नोटबंदी के हंगामे के बीच संसद के निम्न सदन लोकसभा में आयकर संशोधन बिल 2016 को पारित कर दिया गया। इस बिल से सरकार को वित्त समायोजन में काफी सुविधा होगी। मगर यहां भी कांग्रेस और अन्य विपक्षियों ने सरकार के लिए मुश्किल कर दी थी। दरअसल विपक्षी दलों ने बगैर चर्चा के विधेयक को पारित करवाने के विरूद्ध अपनी मांग सामने रखी। असंतुष्ट विपक्ष द्वारा कहा जा रहा है कि वे राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मिलकर इस मामले में चर्चा करने की तैयारी में है और संभावना है कि वे राष्ट्रपति के सामने इस बिल को लेकर अपनी बात रख सकते हैं।

कालेधन का हुआ विरोध

केंद्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली ने बिल को लेकर कहा कि सरकार कालेधन के विरूद्ध आवश्यक कार्य कर रही है। ब्लैक मनी कानून के माध्यम से सरकार इस मामले में रेग्यूलेशन का कार्य कर रही है। सरकार के सूत्रों ने कहा है कि लगभग 70 हजार करोड़ रूपए का कालाधन सरकार के प्रयासों के बाद बाहर आया। इस मामले में लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन द्वारा कहा गया है कि हंगामे के बीच कोई भी बात करना आसान नहीं होगा न तो विप क्ष की बात सुनी जा सकेगी और न ही सत्ता पक्ष अपनी बात सामने रख पाएगा। उन्होंने कहा है कि विपक्ष के रूख से ऐसा लगता है कि वह चर्चा ही नहीं चाहता है।

आखिर क्या है उद्देश्य

लोकसभा में पारित किए गए आयकर संशोधन बिल पर विपक्ष ने सवाल किए हैं तो दूसरी ओर वित्त मंत्रालय द्वारा कहा गया है कि इस नियम का उद्देश्य ब्लैक मनी को व्हाईट किए जाने के प्रयासों को रोकना है। इतना ही नहीं यह भी कहा गया है कि कालेधन पर वसूल किए गए जुर्माने को गरीबों के उपयोग के लिए खर्च किया जा सकता है। इसके प्रयास सरकार कर रही है। कांग्रेस ने किया विरोध नए विधेयक पर कांग्रेस ने अपना विरोध जताया है।

लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा कहा गया कि सरकार अपनी राय सदन पर लादने में लगी है। आखिर यह बहुत ही गलत बात है। कांग्रेस ने यह आरोप भी लगाया कि विभिन्न संशोधनों को शामिल किया जाना चाहिए एक तरह से यह अलोकतांत्रिक है। आखिर विपक्ष को चर्चा के लिए अवसर नहीं दिया गया है। यह निर्णय जनता के हित - अहित से जुड़ा है। मगर इस पर विपक्ष को दरकिनार कर एकतरफा निर्णय लेना तानाशाही की ही तरह है।

 नोटबंदी पर चर्चा

संसद के शीतकालीन सत्र के मंगवार वाले दिन जो कार्रवाई हुई उसमें भी नोटबंदी पर जमकर हंगामा हुआ। हंगामे के चलते लोकसभा को स्थगित कर दिया गया। राज्यसभा में सांसदों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सदन में आओ के नारे लगाए, जिसके बाद सदन को स्थगित करना पड़ा।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -